अपने बालों के प्रकार से जानें कितना सही है इन्‍हें बार-बार धोना

जरूरी नहीं कि आपकी दोस्त के बाल हफ्ते में चार बार धोने से सही रहते हैं तो आपके बाल भी चार बार धोने से सही रहेंगे, ऐसा क्‍यों होता है और किस टाइप के बालों को कब-कब धोना चाहिए, इसके बारे में इस स्‍लाइडशो में जानते हैं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Feb 11, 2016

बाल के टाइप और उन्हें धोना

बाल के टाइप और उन्हें धोना
1/6

क्या आप अपने बालों को बहुत जल्दी-जल्दी धो रहे हैं? बालों को जल्दी-जल्दी धोने से जड़ों में से नैचुरल ऑयल निकल जाता है जिससे बालों की चमक खो जाती है। ऐसे में अगर आप अपने बालों को रोज या लगातार धो रहे हैं तो अपने शेम्पू शेड्यूल पर फिर से ध्यान दें। इस काम में हम आपकी मदद करते हैं। इस स्लाइड शो में आपको हर तरह के बाल और उन्हें किस तरह से कितनी बार धोना चाहिए की जानकारी मिलेगी।

रूखे बाल

रूखे बाल
2/6

रूखे बालों को तो रोजाना बिल्कुल ना धोएं क्योंकि इनमें उपस्थित नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। आपको हफ्ते में दो बार अपने बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धोना चाहिए और ध्यान रखें कि धोने के बाद उन्हें रूखेपन से बचाने के लिए कंडीशनर जरूर लगाएं। बेहतर होगा कि केमिकल वाले कंडीशनर का उपयोग ना करके हल्का नारियल तेल इस्तेमाल करें।

ऑयली हेयर

ऑयली हेयर
3/6

ऑयली बालों में एक दिन बाद ही तेल अपने आप आ जाता है। इन्हें एक दिन के अंतराल पर धोकर अच्छे से रखा जा सकता है। ऐसा करने से आपके बालों में से होने वाले ऑयल प्रोडक्शन में कमी आती है और उनमें ऑयल की मात्रा नियंत्रित रहती है। अपने बालों को कभी भी गर्म पानी से न धोयें इनसे बालों के टूटने का खतरा रहता है, इसकी बजाय आप गुनगुने पानी या ठंडे पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मोटे और अच्छे बाल

मोटे और अच्छे बाल
4/6

जिन लोगों के इस तरह के बाल होते हैं वे अपने बालों से बहुत परेशान होते हैं। जबकि ऐसे बाल होने की कामना हर कोई करता है। इस तरह के बालों को धोने में दो से तीन दिन का अंतर रखा जा सकता है। लेकिन हमेशा शेम्पू से पहले ऑयलिंग जरूर करें। साथ ही ऐसे बालों में मेहंदी और नींबू का इस्तेमाल ना करें तो अच्छा है। क्योंकि इन दो चीजों को लगाने के बाद आपके मोटे बाल और अधिक वॉल्यूमाइज हो जाएंगे जो आप संभाल नहीं पाएंगे।

कर्ली हेयर

कर्ली हेयर
5/6

कर्ल हेयर को संभालना बहुत ही मुश्किल काम होता है। ये धोने के बाद और अधिक वॉल्यूमाइज हो जाते हैं। इस तरह के बालों के लिए मॉश्चराइज शेम्पू यूज़ करें जो कि सल्फेट फ्री हों। इस तरह के बालों को हफ्ते में दो बार धोना काफी होता है।

कलर्ड हेयर

कलर्ड हेयर
6/6

अगर आपने अपने बालों को कलर करवाया हुआ है तो बालों को अधिक ना धोएं। इससे बालों का कलर बदल सकता है या फेड हो सकता है। वो ही शेम्पू इस्तेमाल करें जो आपके हेयरस्टाइलिस्ट ने आपको रिकमेंड किया है। हफ्ते में दो बार बालों को धोना काफी होता है। इससे बाल साफ भी रहेंगे और आपके बालों का कलर डैमेज भी नहीं होगा।

Disclaimer