एक्‍सरसाइज के बाद भी बॉडी नहीं बनती तो रोजाना खाएं ये 5 स्‍नैक्‍स

स्वस्थ रहने के लिए अगर प्रतिदिन एक्‍सरसाइज़ करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि एक्‍सरसाइज़ से एक घंटे पहले नाश्ता कर लें। क्योंकि रात में जो डिनर आप खाते हैं वो रात को पच कर खत्म हो जाता है। इससे आपका ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है। अगर आप कुछ नहीं खाएंगे तो हो सकता है कि एक्‍सरसाइज़ के वक्त आपको आलस या चक़्कर आए। अगर एक्‍सरसाइज़ के बाद भी आपकी बॉडी नहीं बन रही है तो ये 5 फूड जरूर खाएं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 05, 2018

दही

दही
1/5

दही टेस्‍ट में खट्टी, तासीर में गर्म और पचाने में भारी होती है। यह वसा, ताकत, कफ, पित्त, पाचन शक्ति बढ़ाती है। यह फेफड़ों में संक्रमण, खांसी-जुकाम के अलावा जोड़ों की तकलीफ बढ़ाता है। शरीर में यदि सूजन आदि हो तो, दही खाने से हमेशा बचना चाहिये क्‍योंकि यह सूजन को और भी ज्‍यादा बढ़ा देती है।

पीनट बटर

पीनट बटर
2/5

प्रोटीन, फाइबर, हेल्‍दी फैट्स, पोटेशियम और अब एंटी-ऑक्‍सीडेंटस, मैगनीशियम और अन्‍य कई पोषक तत्‍व पीनट बटर में मौजूद होते हैं। पीनट बटर में कई अच्‍छी चीजें मौजूद होती हैं। पीनट बटर की एक सर्विंग से आपको 3 ग्राम एंटी ऑक्‍सीडेंट यानी विटामिन ई मिलता है। इसके साथ ही आपको मैग्‍नीशियम भी मिलता है जो हड्डियों ओर मांसपेशियों की रिकवरी के लिए बहुत अच्‍छा होता है। और साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी विटामिन बी6 और‍ जिंक भी मिलता है।

चिकन

चिकन
3/5

नॉन-वेज में चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। ये लीन मीट होता है यानी इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और फैट यानी वसा इसमें कम होती है। 100 ग्राम रोस्टेड चिकन खाने से आपको 31 ग्राम प्रोटीन मिलता है। जो लोग मसल्स बनाने की चाहत रखने हैं उनके लिए चिकन बहुत फायदे फायदेमंद रहेगा।

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस
4/5

ब्राउन राइस सादे चावल की अपक्षा कैलोरी में कम होते हैं। लेकिन सिर्फ इसी कारण से ये वज़न घटाने में मददगार नहीं होते हैं। ब्राउन राइस में फाइबर उच्च मात्रा में होते है जो आपके मेटाबॉलिज़्म को तेज़ी देता है। साथ ही, सादे चावल की तुलना में इसे कम मात्रा में खाकर ही आपका पेट भर जाता है, जिससे कि आपके लिए वजन घटाना आसान हो जाता है।

पानी पीएं

पानी पीएं
5/5

पानी पीना न भूलें। आपको भरपूर मात्रा में व्यायाम के दौरान, बाद में और पहले पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। रोजाना दो से तीन कप यानि 473 से 710 मिलीलीटर पानी व्यायाम के पहले पीएं। व्यायाम करते वक्त 15 से 20 मिनट के अंतराल पर एक से डेढ कप यानि 118 से 237 मिलीलीटर पानी पिएं। इस बात का ख्याल रखें कि मौसम कैसा और आपका व्यक्त्तिव कैसा है।

Disclaimer