तरबूज के उबले बीज खाएं, दिल को सेहतमंद बनाएं

जिन तरबूज के बीजों को आप बेकार समझकर फेंक देते हैं। क्‍या आप जानते हैं कि इसमें कई तरह के पोषक तत्‍व पाये जाते हैं। अगर नहीं? तो आइए हम आपको बताते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 12, 2017

तरबूज के उबले बीजों के फायदे

तरबूज के उबले बीजों के फायदे
1/4

सबका पसंदीदा फल तरबूज खाने में स्‍वादिष्‍ट और सेहत में फायदेमंद होता है। लेकिन जैसे ही इसका बीज मुंह में आता है, हम इसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। क्‍या आप भी ऐसा ही करते हैं? तो आगे से इसे फेंकने से पहले चार बार सोचें क्‍योंकि यह फल जितना फायदेमंद है उतना ही फायदेमंद इसका बीज होता है। अगर विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसमें सेहत के कितने राज छिपे है।

दिल के लिए अच्‍छा

दिल के लिए अच्‍छा
2/4

तरबूज के बीज मैग्‍नीशियम का समृद्ध स्रोत होने के कारण दिल के कार्य को नॉर्मल रखने, रक्‍तचाप को बनाये रखने और मेटाबॉलिक सिस्टम करने में मदद करता है। यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तरबूज के बीज का सेवन करें।

किडनी की पथरी का रामबाण उपाय

किडनी की पथरी का रामबाण उपाय
3/4

तरबूज के बीजों से बनी चाय किडनी में पथरी के मरीजों के लिए रामबाण है। तरबूज के बीजों से बनी चाय किडनी की पथरी को छूमंतर कर देती है, और यूरीन के रोगों के लिए भी काम आयेगी। तरबूज के बीजों की चाय बनाने के लिए पहले 4 चम्‍मच तरबूज के बीजों को अच्छी तरह से मसल कर 15 मिनट तक 2 लीटर पानी में उबालें और आपकी चाय तैयार है। लगातार 2 दिन इस चाय का सेवन करें और तीसरे दिन छोड़ कर फिर लगातार 2 दिन सेवन करें। इसी तरह कुछ हफ्तों तक इसे आजमायें आपको लाभ होगा।

डायबिटीज पर नियंत्रण

डायबिटीज पर नियंत्रण
4/4

डायबिटीज के इलाज में भी तरबूज के बीज फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है। यदि आपको डायबिटीज की समस्‍या है और आपकी शुगर हमेशा घटती बढ़ती रहती है तो तरबूज के बीज को थोड़े से पानी में उबालें। इस पानी को रोजाना चाय की तरह पिएं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।Image Source : Shutterstock.com

Disclaimer