घर में मौजूद इन मसालों के प्रयोग से 7 दिन में त्‍वचा होगी गोरी

मसाले आपके खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में भी सहायक होते है। तो देर किस बात की आइए ऐसे की कुछ मसालों के बारे में जानें।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 09, 2018

मसालों से लाएं त्वचा में निखार

मसालों से लाएं त्वचा में निखार
1/6

हमारी रसोई की शान यानी मसाले न सिर्फ खाने में स्‍वाद बढ़ाते हैं, बल्कि हमें सेहतमंद रखने में भी मददगार होते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कुछ मसाले आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करते हैं। जी हां दालचीनी, जीरा, हल्‍दी, कालीमिर्च जैसे कई ऐसे मसाले हैं जो हमारी खूबसूरती में चार-चांद लगाने में मदद करते हैं। इनका उपयोग करके बिना किसी साइड इफेक्‍ट के प्राकृतिक रुप से सुंदरता को बढ़ाया जा सकता हैं। ऐसा करने से हमारा ब्यूटी प्रोडक्ट पर होने वाला खर्चा भी बचेगा। तो देर किस बात की आइए ऐसे की कुछ मसालों के बारे में जानें।

झुर्रियां दूर भगाएं जीरा

झुर्रियां दूर भगाएं जीरा
2/6

जीरा आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जिससे आपका पाचन ठीक रहता है। जीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंजाइम्स, विटामिन तथा मिनरल त्वचा को हेल्दी रखते हैं। इसके एंटी एजिंग गुण त्वचा में झुर्रियों को आने से रोकते हैं तथा त्वचा सुंदर और चमकदार बनाते हैं।

टैनिंग दूर करें दालचीनी

टैनिंग दूर करें दालचीनी
3/6

आप खाने में खूशबू तथा स्वाद बढाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करते है। लेकिन इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स तथा विटामिन्स शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखते हैं। और इसे शुद्ध करते हैं। जिससे आपकी खूबसूरती में निखार आता है। टैनिंग हटाने के लिए भी दालचीनी एक बहुत ही बढि़या उपाय है। इसके लिए एक छोटा केला, 2 चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। इस पैक की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

मुंहासे दूर भगाएं कालीमिर्च

मुंहासे दूर भगाएं कालीमिर्च
4/6

किचन में आसानी से उपलब्‍ध होने वाला मसाला काली मिर्च त्‍वचा से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने में मदद करती है। इसे पीसकर आप अपने फेसपैक में मिलाएं तथा स्क्रब के तरह प्रयोग करते हुए चेहरे की गंदगी और मैल को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा शहद और काली मिर्च से बना फेस पैक मुहांसों की समस्‍या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक चम्‍मच शहद और आधी चम्‍मच काली मिर्च पाउडर को मिलाकर फेस पैक बना लें। फिर से चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें।

त्‍वचा दमकाये हल्‍दी

त्‍वचा दमकाये हल्‍दी
5/6

रसोई में मौजूद हल्दी से भी आप सुंदर और दमकती हुई त्वचा पा सकते हैं। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मुंहासे और झुर्रियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाते है और अद्भुत चमक देते है। एक गिलास दूध में हल्दी डालकर पीने से खून साफ होता है जिससे स्किन में ग्लो आता है। थोड़ी सी हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे शरीर पर उबटन के तरह से  इस्तेमाल करें इससे आपकी त्वचा दमकने लगेगी।

टोनर का काम करें सौंफ

टोनर का काम करें सौंफ
6/6

चाय को खुशबू और बेहतरीन स्वाद देने वाली सौंफ त्वचा को स्वस्थ और मुहांसों को दूर करने में मदद करती है। सुबह शाम खाली पेट 10 -10 ग्राम सौंफ खूब चबा-चबा कर भोजन के बाद खाने से त्वचा के रंग में धीरे-धीरे निखर आता जाता है। टोनर के रूप में भी सौंफ का उपयोग किया जा सकता है। सौंफ के बीजों को धीमी आंच पर पानी में तब तक उबालें जब तक कि इनका रंग न बदल जाए। अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है।Image Source : Getty

Disclaimer