सर्दियों में ये 7 चीजें खाएं, ठंड दूर भगाएं और अच्छी सेहत पाएं!

खुद को ठंड से बचाने के लिए हम गर्म कपड़ों का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि शरीर को ठंड से बचाने के लिए अंदरूनी गर्मी की जरूरत होती हैं, जो हमें कुछ आहार से मिल सकती है, आइए जानें कौन से है वह आहार।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 03, 2017

ठंड दूर भगाने वाले आहार

ठंड दूर भगाने वाले आहार
1/8

सर्दियों का मौसम आते ही हम ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन शरीर को चाहे कितने ही गर्म कपड़ों से ढक लिया जाये लेकिन शरीर को ठंड से बचाने के लिए अंदरूनी गर्मी की जरूरत होती है। अगर शरीर अंदर से गर्म होगा तो हमें ठंड कम लगेगी और हम बीमारियों से बचें रहेंगे। यहीं कारण ही कि सर्दियों में खान-पान पर ध्‍यान देने के लिए कहा जाता है। सही खान-पान से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियों का खतरा भी टलता है। ऐसे में हमें खाने में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, वर्ना छोटी सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। आइए सर्दी से लड़ने के लिए आपको कुछ ऐसी चीजों की जानकारी देते है जो शरीर को अंदर से गर्मी प्रदान करते हैं।

लहसुन

लहसुन
2/8

कहां जाता है कि सर्दियों में दो से तीन लहसुन की कलियां हेल्‍थ सप्‍लीमेंट की तरह लेनी चाहिए। लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स इम्‍यूनिटी बढ़ाकर खांसी और जुकाम से लड़ता है और इसे दूर भी रखता है। आप लहसुन की कली का सेवन खाने के दौरान सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। इसके सेवन से सर्दी में होने वाले इंफेक्शन का खतरा नहीं रहता।

बाजारा

बाजारा
3/8

कुछ अनाज शरीर को सबसे ज्यादा गर्मी देते है। बाजरा एक ऐसा ही अनाज है। सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी बनाकर खाएं। इसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण भी होते है। दूसरे अनाजों की अपेक्षा बाजरा में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है। इसमें वह सभी गुण होते हैं, जिससे स्वास्थ्य ठीक रहता है। बाजरा में शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन-बी, एंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।Image Source : dainiktribuneonline.com

गुड़

गुड़
4/8

आपको याद है कि आपके बड़े-बूढ़े खाने के बाद अक्‍सर गुड़ खाया करते थे। गुड़ खाने से कब्‍ज और अपच नहीं होता। साथ ही यह आपके लीवर को दुरुस्‍त रखता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी के दिनों में इसका सेवन आपको गर्माहट देने में बेहद कारगर होता है। सर्दी में गुड़ का प्रति‍दिन सेवन आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से भी बचाता है। सर्दी के दिनों में आम तौर पर रक्तसंचार बहुत धीमा होता है। लेकिन गुड़ का नि‍यमित सेवन करना रक्तसंचार को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

गाजर

गाजर
5/8

गाजर में बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा हमें होता है जो विटामिन 'ए' में बदल जाता है। यह आपको बीमारियों से बचाता है और फेफड़े को स्‍वस्‍थ रखता है। जब अगर आपको गैस्‍ट्रिक की समस्‍या है तो आपको दिन में कई बार गाजर खानी चाहिये।

अंडे

अंडे
6/8

अंडों में प्रोटीन, विटामिन ए, बी और डी और जिंक से भरपूर होते हैं। प्रोटीन आपके इम्‍यून सिस्‍टम को हेल्‍दी रखने में मदद करता है। बॉडी प्रोटीन को ईंधन की तरह इस्‍तेमाल करता है और एंटीबॉडी बनाता है। जो आपको इंफेक्‍शन से बचाता है। अंडा आपके वजन को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है। अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती।

दही

दही
7/8

घर के बने दही में प्रोबायोटिक होता है, इसके अलावा दही में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया और कैल्शियम, जिंक जैसे मिनरल्स इन्फेक्शन का खतरा टालते हैं। जो आपके पाचन प्रक्रिया को दुरुस्‍त रखते है। दही ब्रेकफास्‍ट में लें या लंच में दोनों ही तरह से लेना आपके लिए फायदेमंद होता है। ऐसा माना जाता है कि यदि इसका रोजाना सेवन करते हैं तो बीमारियों का खतरा 20 प्रतिशत तक दूर रह सकते हैं।

फ्लैक्‍स सीड्स

फ्लैक्‍स सीड्स
8/8

फ्लैक्‍स सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है साथ ही इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो पाचन बढ़ाने में मदद करता है। यह त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। अलसी से बॉडी को ताजगी और स्फूर्ति का अहसास होता है। यह हमारी बॉडी को इतनी ताकत देता है कि इस मौसम में होने वाली कई बीमारियों तो यूं ही गायब हो जाती है। इसके अलावा इसके नियमित सेवन से आप कब्ज, खांसी आदि बीमारियों से बचे रहते हैं।Image Source : Getty

Disclaimer