परीक्षा में तनाव से बचने और अच्छे प्रदर्शन के लिए खाएं ये 5 चीजें

जैसा खाएंगे अन्न, वैसा बनेगा मन। यानी हम जैसा भोजन करते हैं, ठीक वैसी ही सोच और विचार बनते हैं। इसलिए परीक्षा में तनाव को कम करने और बेहतर प्रदर्शन के लिए आपको कुछ चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, आइए जानें कौन सी हैं ये चीजें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 29, 2016

परीक्षा या इंटरव्‍यू के तनाव से बचायेगी ये चीजें

परीक्षा या इंटरव्‍यू के तनाव से बचायेगी ये चीजें
1/6

लगभग हम सभी को परीक्षा या इंटरव्‍यू को लेकर चिंता और तनाव का अनुभव होता हैं। उसके बाद परिणाम को लेकर बेचैनी और घबराहट भी बनी रहती है। यहां तक कि हम अपनी ड्रेस से लेकर लेकर लकी चार्म ले जाने तक हम सब कुछ सही चाहते हैं। लेकिन क्‍या आपको नहीं लगता कि इस खास दिन के लिए आपको अतिरिक्‍त एनर्जी की जरूरत होती है। तो क्‍यों ना इन सब के अलावा आप अपने खानपान को लेकर भी सावधान हो जाये क्‍योंकि इससे आपके प्रदर्शन में बहुत फर्क आ सकता है।    कहा भी जाता है कि जैसा खाएंगे अन्न, वैसा बनेगा मन। यानी हम जैसा भोजन करते हैं, ठीक वैसी ही सोच और विचार बनते हैं। और यह बात रिसर्च से भी साबित हुई है कि कुछ फूड्स आपको संतर्क, शांत, एकाग्र और त्‍वरित विचारक बनाते हैं। परीक्षा या इंटरव्‍यू से पहले इन फूड्स को खाने से बेहतर प्रदर्शन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। आइए जानें इंटरव्‍यू या परीक्षा वाले दिन आपको घर से क्‍या खाकर जाना चाहिए....

नट्स

 नट्स
2/6

शोध के अनुसार, काजू, मूंगफली, बादाम और किशमिश जैसे नट्स में पाया जाने वाला मैग्‍नीशियम तनाव के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा सूखी खुबानी, पालक और कॉर्न भी इसी तरह से आपके लिए फायदेमंद होते हैं।

दही और गुड़

दही और गुड़
3/6

दही शीतलक होता है जबकि गुड़ तुरंत एनर्जी पाने का अच्‍छा स्रोत है। और इन दोनों का आदर्श कॉम्‍बो आपको शांत रखने के साथ काम को अधिकतम दक्षता से करने की एनर्जी प्रदान करता है। अगर आप प्‍लेन दही नहीं लेना चाहते तो फ्रूटी योगर्ट भी उतना ही लाभदायक होता है।

साबुत अनाज और हरी सब्जियां

साबुत अनाज और हरी सब्जियां
4/6

यह साबित हो चुका कि विटामिन बी-6, बी-12 और फोलिक एसिड मेमोरी, फोकस और संपूर्ण ब्रेन स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने में मदद करता है। इसलिए साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड के साथ हरी सब्जियों जैसे पालक, गोभी, ब्रोकली और स्‍प्राउट्स इस दिन के लिए एक अच्‍छे ब्रेन बूस्‍टर हैं।

अंडे, मछली और दूध

अंडे, मछली और दूध
5/6

खुद को सचेत रखने के लिए प्रोटीन युक्‍त आहार खाने चाहिए। लेकिन सिर्फ लीन प्रोटीन जैसे मछली या अंडे लेना चाहिए। (बेकन की तरह रेड मीट से दूर रहना चाहिए क्‍यों‍कि इसके सेवन से आपको परीक्षा के साथ झपकी आ सकती हैं। लीन प्रोटीन लेने से आपमें परिपूर्णता की भावना आती है और साथ ही आप पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं।

कॉफी

कॉफी
6/6

आप अपनी मनपसंद गर्म और ताजा कॉफी भी ले सकते हैं। शोधकताओं ने पाया है कि कॉफी अल्पकालिक स्मृति प्रदर्शन को बढ़ाती है। जिसमें ध्यान देने की क्षमता और समस्या को सुलझाने का कौशल भी शामिल हैं। इस तरह से आप परीक्षा या इंटरव्‍यू के स्‍ट्रेस से बचने के लिए कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं। Image Source : Getty

Disclaimer