हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना खाये ये 5 बीज

क्‍या आपने कभी विभिन्‍न प्रकार के बीजों को अपनी दैनिक आहार का हिस्‍सा बनाने के बारे में सोचा है? अगर नहीं तो अब सोचना शुरु कर दें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 21, 2017

हेल्‍दी रहना है तो खाये ये 5 बीज

हेल्‍दी रहना है तो खाये ये 5 बीज
1/6

हम हेल्‍दी रहने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं, लेकिन क्‍या कभी आपने विभिन्‍न प्रकार के बीजों को अपनी दैनिक आहार का हिस्‍सा बनाने के बारे में सोचा है? अगर नहीं तो अब सोचना शुरु कर दें। जी हां बहुत से बीज ऐसे है जो पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के कारण आपको हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं और जिन्‍हें आपको अपनी आहार दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ऐसे ही पोषक तत्‍वों से भरपूर बीज के बारे में जानते हैं।

अलसी के बीज

अलसी के बीज
2/6

अलसी एक बहुमुखी सुपर आहार है, सेहतमंद रहने के लिए इसे आपको अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। अलसी में विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, जिंक, पोटैशियम आदि मिनरल पाये जाते हैं। इसके अलावा इसमें आवश्‍यक फैटी एसिड अल्‍फा लिनोलेनिक एसिड भी पाया जाता है, जिसे ओमेगा-3 के नाम से भी जाना जाता है। कई शोधों के अनुसार अलसी डायबिटीज, कैंसर यहां तक कि दिल की समस्‍याओं को दूर करने में भी मदद करता है। अलसी के बीजों को आप पानी के साथ या सब्जियों या फलों में शामिल करके ले सकते हैं।

अनार के बीज

अनार के बीज
3/6

अनार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में तो आप जानते ही होगें लेकिन अनार में मौजूद बीजों को कुछ लोग खाने की बजाय बाहर निकालकर फेंक देते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अनार के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो वजन घटाने मे काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपने आहार में अनार के बीज को शामिल करना चाहिए। यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण फैट को जलाने में मदद करते हैं। साथ ही अनार के बीज में कैंसर और ट्यूमर से लड़ने की शक्ति भी होती है। अनार के बीज का इस्‍तेमाल आप अपने मसालों में कर सकते हैं।

सन बीज

सन बीज
4/6

बॉडी बिल्डर, वेट ट्रेनर और जो लोग अपनी मसल्‍स को टोन करने की कोशिश कर रहे हैं उन लोगों को इस बीज का इस्‍तेमाल करना चाहिए। यह सन बीज प्रोटीन का समृद्ध स्रोत है और इसमें बीस तरह के अमीनो एसिड पाये जाते हैं। इसके अलावा प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है।

चिया बीज

चिया बीज
5/6

अगर आप अपनी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अपने आहार में चिया के बीज को शामिल करें। चिया के बीज बहुमुखी और पौष्टिक होते हैं। इस बीजों में मौजूद ओमेगा-3 की प्रचुर मात्रा सूजन को कम करने और ब्रेन को तेज करने में काफी कारगर होते हैं। चिया के बीज पानी में घुलनशील फाइबर है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने और रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं। साथ ही इस सुपर बीज में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज की भी अच्छी मात्रा होती है।

तिल के बीज

तिल के बीज
6/6

तिल के बीज दिल की सेहत के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। इसे आप मीठे व्‍यंजन में मिलाकर खाया जा सकता है। या इसे आप अपने स्‍नैक्‍स में मिलाकर भी खा सकते हैं। तिल के बीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो हानिकारक कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Disclaimer