सर्दी में रोजाना करें इन 5 फूड का सेवन, नहीं होगी कोई बीमारी

पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही हैं। इस बदलते मौसम में सर्दी जुकाम हो सकता हैं। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने और फ्लू से खुद को बचाने की जरूरत हैं। इससे बचने का एक अच्छा तरीका यह हैं कि आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करें। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाकर आपको जुकाम और फ्लू से बचाएगा।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 17, 2018

अदरक की चाय

अदरक की चाय
1/5

अदरक की चाय आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेंटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपको जुकाम और फ्लू से बचाती हैं।

खाएं संतरे

खाएं संतरे
2/5

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता हैं जो कॉमन कोल्ड को रोकने में मदद करता हैं। यह पर्यावरण प्रेरित बीमारियों से शरीर को बचाता हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट
3/5

डार्क चॉकलेट में एंटी ऑक्सीडेंट्स युक्त थियोब्रोमाइन होती हैं जो खांसी के उपचार में मदद करती हैं। यह ब्रोन्काइटिस से पीड़ित लोगों और कफ के लक्षणों वाले रोगी के इलाज में सहायक होती हैं।

चिकन नूडल सूप

चिकन नूडल सूप
4/5

शीतऋतु में जुकाम और फ्लू का सामना करने के लिए गर्म-गर्म चिकन नूडल सूप एक अच्छा आहार हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेंटरी गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर में गर्मी महसूस होती हैं और यह आपके श्वसन तंत्र में सूजन को कम कर सकता हैं।

ग्रीक दही

ग्रीक दही
5/5

ग्रीक दही प्रोबायोटिक्स से भरा होता हैं। इसमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा होती हैं। इसके सेवन से जुकाम से मुकाबला करने में सहायता मिलती हैं।

Disclaimer