भर पेट चावल अपनी डाइट में खाएं वजन पर काबू पाएं

चावल मेन कोर्स के रूप में कई जगहों में खाया जाता है। चावल में हमें न्यूट्रिएंट्स, फाइबर और विटामिन बी मिलता है। इसके अलावा यह कार्बोहाइड्रेट का भी बेहतरीन स्रोत है।

Meera Roy
Written by: Meera RoyPublished at: Apr 15, 2017

फाइबर और विटामिन

फाइबर और विटामिन
1/5

चावल मेन कोर्स के रूप में कई जगहों में खाया जाता है। चावल में हमें न्यूट्रिएंट्स, फाइबर और विटामिन बी मिलता है। इसके अलावा यह कार्बोहाइड्रेट का भी बेहतरीन स्रोत है। इतने तत्व मौजूद होने के कारण ही शायद कई महिलाएं चावल खाने से कतराती हैं कि कहीं उनका वजन बढ़ न जाए। लेकिन कुछ शोध-सर्वेक्षण इस ओर इशारा करते हैं कि जितना मन आए, चावल खाएं। इससे वजन में कोई बढ़ोत्तरी नहीं होती।

कैलोरी की मात्रा

कैलोरी की मात्रा
2/5

अगर आप व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाती हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप कितनी कैलोरी हासिल करती हैं। असल में एक कप पके हुए सफेद चावल में 242 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन और 1 ग्राम से कम फाइबर होता है। जबकि इतनी ही मात्रा में व्हाइट राइस में पाया जाने वाली कैलोरी की मात्रा 218, प्रोटीन 5 ग्राम और 4 ग्राम फाइबर पाया जाता है। फाइबर के सेवन से पेट न सिर्फ भरा हुआ महसूस होता है बल्कि शरीर को इससे ज्यादा की चाह नहीं होती। यही कारण है कि जो महिलाएं चावल मोटे होने के डर से नहीं खातीं, उन्हें अपित चावल जरूर खाने चाहिए। आप चाहें तो किसी भी प्रकार के चावल का चयन कर सकती हैं इससे आपको विटामिन बी, मैंग्नीज भी मिलता है। ब्राउन राइस विटामिन सी का भी बेहतरीन स्रोत है।

कम होता है वजन

कम होता है वजन
3/5

एफएएसईबी जरनल 2008 में छपे एक अध्ययन ने इस बात की पुष्टि की है कि जो लोग चावल खाते हैं उनकी कमर अन्य लोगों की तुलना में पतली होती है। आप चाहें तो सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस को तरजीह दे सकती हैं। इससे वजन कम करने में आसानी होती है। इंटरनेशनल जनरल आफ प्रीवेंटिव मेडिसिन में 2014 में छपे इस बात से भी यह तथ्य स्पष्ट होता है कि सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस वजन कम करने में ज्यादा असरकारक है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन से यह बात भी सामने आती है कि वजन कम होना इस बात पर भी निर्भर करता है कि कोई किस मात्रा में प्रोटीन ले रहा है और उसके शरीर में वसा की खपत किस तरह हो रही है। लिपिड्स इन हेल्थ एंड डिजीज में यह अध्ययन सन 2012 में छपा था। हालांकि अध्ययनकर्ताओं ने यह भी कहा था कि इस क्षेत्र में अभी और भी काम किए जाने हैं।

वजन नियंत्रित करे

वजन नियंत्रित करे
4/5

जरूरी नहीं है कि जो आप खा रहे हैं, उससे आपका वजन कम ही होगा। कई बार हमें अपने वजन को मेनटेन करने के लिए ऐसे आहार की भी जरूरत होती है जिससे वजन न तो घटे और न ही बढ़े। चावल ऐसे ही फूड लिस्ट में शुमार होता है जो न सिर्फ हेल्थ सही रखता है बल्कि वजन को भी आकर्षक बनाए रखता है। इसके नियमित सेवन से शरीर को जरूरी प्रोटीन मिलता है, कार्बोहाइड्रेट की उपयोगिता पूरी होती है।

रोज खाने से भी नहीं बढ़ता वजन

रोज खाने से भी नहीं बढ़ता वजन
5/5

रोजाना चावल खाने से वजन बढ़ता, यह बात कतई सच नहीं है। आप चाहें तो रोजाना चावल न सिर्फ खा सकती हैं बल्कि इसका पूरा-पूरा मजा भी ले सकती हैं। हालांकि कुछ मरीजों को चावल से दूरी बनाए रखनी होती है। अगर वे चावल खाना चाहती हैं तो उन्हें डाक्टरों से इस सम्बंध में राय लेनी चाहिए।

Disclaimer