इन आसान तरीकों से रातभर में पायें चमचमाते दांत

दांतों का सफेद होना हमारे जीवन का एक महत्‍वपूर्ण पहलू है। हालांकि लेजर उपचार जैसे कई दंत उपचार क्‍लीनिक में उपलब्ध है। लेकिन कुछ आसान और साधारण घरेलू उपायों की मदद से आप रातभर में चमचमाते दांत पा सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Mar 18, 2016

रातभर में पायें चमचमाते दांत

रातभर में पायें चमचमाते दांत
1/6

मोतियों जैसे चमकते सफेद दांत आपकी सुंदरता और व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं। एक चमकदार मुस्कान आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप सार्वजनिक रूप से प्रफुल्लित महसूस करता है। लेकिन पीले दांतों आपके चेहरे की खूबसूरती कम कर देती हैं। पीले दांतों के कारण न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती प्रभावित होती है बल्कि आत्मविश्वास में भी कमी आती है। बहुत से लोग पीले दांतों के कारण लोगों के सामने हंसने से बचते हैं या मुंह पर हाथ रखकर हंसते हैं। इसलिए दांतों का सफेद होना हमारे जीवन का एक महत्‍वपूर्ण पहलू है। हालांकि लेजर उपचार जैसे कई दंत उपचार क्‍लीनिक में उपलब्ध है। लेकिन कुछ आसान और साधारण घरेलू उपायों की मदद से आप रातभर में चमचमाते दांत पा सकते हैं।

नेचुरल टीथ व्हाइटनर स्ट्रॉबेरीज

नेचुरल टीथ व्हाइटनर स्ट्रॉबेरीज
2/6

स्ट्रॉबेरी दांतों को चमकदार बनाने का सबसे टेस्टी उपाय है। स्ट्राबेरी में नेचुरल टीथ व्हाइटनर के रूप में काम करने की क्षमता है और स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है। दांतों में इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को पीस लें। इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर लगाकर कुल्‍ला करने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। स्‍ट्रॉबेरी दांतों को डल और पीला बनाने वाली गंदगी को दूर करने में प्रभावी होता है। साथ ही यह प्‍लॉक पैदा करने वाले जर्म को दूर करता है।

प्राकृतिक क्लीन्जर बेकिंग सोडा

प्राकृतिक क्लीन्जर बेकिंग सोडा
3/6

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक क्लीन्जर है जो दांतों को चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दांतों के बीच छिपे सूक्ष्म जीवाणुओं को नष्ट करता हैं। बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट के बराबर मात्रा में मिला लें। फिर समान रूप से ऊपरी और निचले दांतों पर लगा लें। सुनिश्चित करें कि पेस्‍ट अच्‍छे से फैलकर आपके दांतों के सभी भाग को कवर करें। आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर पानी से अपने अपने मुंह को अच्‍छे से धो लें। इससे उपाय को करने से परिणाम तुरंत देखे जा सकते हैं।

विटामिन सी का समृद्ध स्रोत नींबू के छिलके

विटामिन सी का समृद्ध स्रोत नींबू के छिलके
4/6

नींबू विटामिन सी का समृद्ध स्रोत माना जाता है और विटामिन सी दांत सफेद करने में मदद करता है। चमकदार दांत पाने के लिए नींबू के छिलका एक बहुत ही आसान तरीका है। सफेद दांतों के लिए नींबू के छिलके लेकर उसे दांतों के भीतरी भाग पर रगड़ें। यह स्‍क्रबकर की तरह काम करता है जो दांतों के अनावयक रोगाणुओं और अन्‍य कणों को जड़ से दूर कर देता है। यह तकनीक बहुत ही आसान और सस्‍ता भी है। यह उपाय नियमित रूप से करने से, आप दुनिया की सबसे चमकदार मुस्कान पा सकते हैं।

मसूड़ों को मजबूत बनायें सेब का सिरका

मसूड़ों को मजबूत बनायें सेब का सिरका
5/6

एप्‍पल साइडर सिरका में मसूड़ों को मजबूत बनाने के साथ दांतों को सफेद बनाने की क्षमता होती है। सिरका पीएच के असमान संतुलन को बनाये रखने में मदद करता है जो बैक्‍टीरिया को मारने में मदद करता है। आप आपको करना इतना है कि दांतों पर सिरके को रगड़कर कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर 100 मिलीलीटर सिरके से कुल्‍ला कर लें। प्रभावी परिणाम पाने के लिए इस उपाय को सुबह दांतों में ब्रश करने से पहले इस्‍तेमाल करें।

दांतों के लिए बहुत प्रभावी है नारियल का तेल

दांतों के लिए बहुत प्रभावी है नारियल का तेल
6/6

नारियल का तेल भी दांतों के लिए बहुत प्रभावी होता है। इसके लिए अपने मुंह में थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर इसे ऐसे ही 15 मिनट के लिए रखें। अपने मुंह को इस तेल के साथ स्विश करें और ध्‍यान रखें कि तेल आपके दांतों के सभी भागों को छूयें। फिर इसे थूक दें और पानी से अपने मुंह को धो लें। नारियल तेल एक आर्गेनिक और नेचुरल टीथ व्‍हाइटनर है। Image Source : Getty

Disclaimer