तेज और स्वस्थ आंखों के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

कई लोगों को कमजोर और आंखो में जलन होने की शिकायत होती है। आज हम इनसे बचने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Mar 01, 2017

नियमित करें आंखों की सफाई

नियमित करें आंखों की सफाई
1/5

आंखों को स्वस्थ और साफ रखने के लिए आंखों की नियमित सफाई बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको दिन में 3 से 4 बार अपनी आंखों को ठण्डे पानी से अच्छी तरह धोना है। जब भी धूप या किसी धूल-मिट्टी वाली जगह पर जाएं तो सनग्लासिज पहनना ना भूलें।

अच्छा खानपान

अच्छा खानपान
2/5

स्वस्थ आंखों के लिए जितना आंखों की बाहरी देखभाल जरूरी है उतना ही संतुलित खानपान भी जरूरी है। आपका आहार बिल्कुल पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। खाने में विटामिन 'ए' और विटामिन 'के' का सेवन करना ना भूलें। यानि कि दूध, मक्खन, गाजर, टमाटर, पपीता, अण्डे, देसी घी और हरा साग का सेवन करें। इसके अलावा खूब पानी पीएं।

भरपूर नींद लें

भरपूर नींद लें
3/5

आंखों को पर्याप्त आराम देने के लिए 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। आंखों को और ज्यादा आराम देने के लिए रात को सोते वक्त आंख के आसपास वाली स्किन पर बादाम के तेल से हल्की मालिश करें। इससे आंखों को आराम तो मिलता ही है साथ ही आंखों के नीचे के काले घेरे भी दूर होते हैं।

कम्प्यूटर से बनाएं दूरी

कम्प्यूटर से बनाएं दूरी
4/5

आंखों को स्वस्थ और फिट रखने के लिए जरूरी है कि हम उचित प्रकाश में बैठकर ही काम करें। अगर आंखों को पर्याप्त मात्रा में प्रकाश नहीं मिलता है तो हमें इसका महंगा हर्जाना भुगतना पड़ सकता है। जब भी आप कम्प्यूटर, टीवी या मोबाइल में देख रहे हों तो एक उचित दूरी बना कर रखें। ऐसा ना करने पर आंखों में दर्द और जलन की शिकायत हो सकती है।

समय-समय पर चेकअप

समय-समय पर चेकअप
5/5

आंखों में कोई दिक्कत हो या ना हो, लेकिन समय-समय पर हमें अपनी आंखों का चेकअप कराते रहना चाहिए। खासकर के डायबीटिज, माइग्रेन और सिर दर्द के रोगियों को समय-समय पर आंखों का चेकअप कराना चाहिए। क्योंकि इन बीमारियों से आंखों पर नकारात्मक असर पड़ता है।

Disclaimer