दांतों की सफाई ही नहीं, आपकी इन 10 परेशानियों में काम आएगा आपका टूथपेस्ट

रोज सुबह आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए करते हैं। मगर क्या आपको पता है कि आपका टूथपेस्ट दांतों को चमकाने के अलावा भी आपके कई काम आ सकता है। दरअसल टूथपेस्ट में एंटीजर्म्स, एंटीबैक्टीरियल और सूदिंग क्वालिटीज होती हैं, इसलिए ये बड़े काम की चीज है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 02, 2018

टूथपेस्ट है बड़े काम का

टूथपेस्ट है बड़े काम का
1/10

टूथपेस्ट से दांत साफ करने के बारे में तो हर कोई जानता है और हर कोई साफ करता भी है। लेकिन क्या जानते हैं कि टूथपेस्ट का इस्तेमाल हम अपने रोजमर्रा के कार्यों में भी कर सकते हैं। आइए इस स्लाइड के जरिये जानें टूथपेस्ट के विभिन्न उपयोगों के बारे में।

मुंहासे दूर भगाएं

मुंहासे दूर भगाएं
2/10

अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो टूथपेस्ट आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। टूथपेस्ट में एंटीबैक्टीरियल तत्वों की वजह से त्वचा जल्द ठीक हो जाती है। इसके लिए रात को सोने से पहले मुंहासों पर टूथपेस्ट लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें। रात में टूथपेस्ट पिंपल का तेल सोख कर उसे सुखा देता है। लेकिन कई लोगों को टूथपेस्ट से एलर्जी होती है। इसलिए इस नुस्खे को अजमाने से पहले पैच टेस्ट करके जरूर देख लें।

जूते पॉलिश करें

जूते पॉलिश करें
3/10

टूथपेस्ट से आप चमड़े के जूते भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए जरा सा टूथपेस्ट लेकर मुलायम कपड़े से जूते पर रगड़ें और फिर साफ कपड़े से रगड़ कर साफ कर दें। इससे आपके जूते पॉलिश की तरह चमचमा जाएंगें।

गहनों को चमकाएं

गहनों को चमकाएं
4/10

अगर आप अपने सोने और चांदी के गहनों को पॉलिश करवाने के लिए ज्वैलर्स के पास जाते है तो आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर यह काम घर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए जरा सा टूथपेस्ट अपने टूथब्रश पर लगाएं और फिर इसे गहनों पर रगड़िए, आपके गहने चमक उठेंगे।

मैनिक्‍योर में उपयोगी

मैनिक्‍योर में उपयोगी
5/10

आप हाथों की सफाई यानि मैनिक्योर को टूथपेस्ट की सहायता से घर पर ही कर सकती हैं। इसके लिए पानी में थोड़ा सा टूथपेस्ट मिलाकर हाथों को डिप कर लें और टूथब्रश की सहायता से हाथों की सफाई करें। इससे हाथों की सफाई के साथ हाथों से बैक्टीरिया भी चले जाएंगे।

दाग-धब्‍बे दूर करें

दाग-धब्‍बे दूर करें
6/10

कपड़ों से दाग-धब्बों को दूर करने में भी टूथपेस्थ बहुत काम आता है। अगर आपके कपड़ों पर स्याही या टमेटो सॉस का दाग लग गया है तो चिंता न करें। इसके लिए दाग पर बस थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर स्क्रब करें और अच्छे से धो लें।

कलर के रंग साफ करें

कलर के रंग साफ करें
7/10

बच्चों को अक्सर आदत होती है कि वह अपने कलर से घर की दिवारों पर लिख देते हैं। अगर आपकी घर की दीवार भी बच्चे ने क्रियॉन कलर से लिखकर खराब कर दी है तो उस हिस्से पर टूथपेस्ट लगाएं और रगड़कर साफ कर दें।

सीडी पर पड़े स्‍क्रैच हटाएं

सीडी पर पड़े स्‍क्रैच हटाएं
8/10

सीडी पर स्क्रैच बहुत जल्दी पड़ जाते हैं। अगर आप भी सीडी या डीवीडी पर पड़े स्क्रैच को साफ करना चाहते हैं तो आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए बस थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर रगड़े और एक मुलायम कपड़े की मदद से सीडी को पोछकर स्क्रैच छुड़ा लें।

जलन से राहत दें

जलन से राहत दें
9/10

जलने पर या कीड़े के काटने पर भी टूथपेस्ट बहुत मददगार होता है। इसको लगाने से जलन में तुरंत राहत मिलती हैं। इसके अलावा जलने के निशान भी ठीक हो जाते हैं और दाग भी नहीं पड़ता। इसके लिए आप जले हुए स्थान पर सफेद टूथपेस्ट लगा दीजिये और सूखने दीजिये।

नाखूनों को चमकदार बनाएं

नाखूनों को चमकदार बनाएं
10/10

टूथपेस्ट दांतों के इनेमल की तरह नाखूनों की भी सुरक्षा करता है। नेलपॉलिश के नियमित इस्तेमाल से नाखून खराब हो जाते हैं। इसलिए अगर आपको स्वस्थ नाखून चाहिए तो टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। इसके लिए नेल पॉलिश का हटाने के बाद कुछ देर नाखूनों पर टूथपेस्ट लगा लें। इससे नाखून चमकदार होने के साथ स्वस्थ भी बनेंगे।

Disclaimer