इन तरीकों से बढ़ायें अपनी आंखों की चमक

आंखें बहुत अनमोल होती हैं, क्‍योंकि इससे ही हम दुनिया को देख पाते हैं, इसलिए आंखों की चमक बरकरार रखना बहुत जरूरी है। इस स्‍लाइडशो में जानें कैसे बढ़ायें आंखों की चमक।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 29, 2017

आंखों की सुंदरता

आंखों की सुंदरता
1/9

जिस तरह से गालों का एक पिंपल पूरे चेहरे की सुंदरता बिगाड़ देता है उसी तरह आंखों का पीलापन भी चेहरे और आंखों की सुंदरता बिगाड़ देता है। साथ ही बीमार आंखें और अस्वस्थ शरीर की निशानी है। जबकि आंखें हैं तो जहां है। आंखों के प्रति थोड़ी सी लापरवाही की आपको बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। साथ ही आंखों के पीलेपन को हल्के में कभी ना लें और आज ही अपनी आंखों को गौर से देखें और जांचे कि आपकी आंखें पीली तो नहीं। अगर आंखें पीली हैं तो उसे सफेद करने के लिए इस स्लाइडशो में लिखे ये तरीके अपनाएं।

आई ड्रॉप्स

आई ड्रॉप्स
2/9

आंखों को साफ और सफेद बनाने के लिए आई ड्रॉप्स से बेहतर तरीका कुछ नहीं हो सकता। तुरंत परिणाम पाने के लिए इनोक्सा ब्लू ड्रॉप का इस्तेमाल करें। ये ड्रॉप ब्लू रंग का होता है इस कारण इसे इनोक्सा ब्लू ड्रॉप कहते हैं। इसका ब्लू रंग आपके लाल या पीली आंखों के प्रति काउंटरएक्ट करता है जिससे आंखें साफ और सफेद होने लगती हैं। लेकिन इसे रेग्युलर तौर पर इस्तेमाल ना करें। क्योंकि इसके इस्तेमाल के तुरंत बाद आंखें सफेद तो हो जाती है लेकिन कुछ घंटो बाद ड्रॉप का असर खत्म होने के बाद आंखों का पीलापन या रेडनेस वापस आ जाता है। इसलिए हमेशा इस आई ड्रॉप का इस्तेमाल ना करें।

ठंडे पानी का इस्तेमाल

ठंडे पानी का इस्तेमाल
3/9

आंखों को साफ और सफेद करने के लिए बर्फ के ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। एक बॉल को बर्फ के ठंडे पानी से भरें। एक कपड़ा इस ठंडे पानी में डालें औऱ अब इस कपड़े को आंखों के ऊपर रखें। दिन में ऐसा कई बार करें। इससे आंखों की रेडनेस खत्म होगी औऱ आंखें साफ भी हो जाएंगी जिससे कि आंखें सफेद हो जाएंगी।

गाजर खाएं

गाजर खाएं
4/9

लॉन्ग टर्म के लिए आंखों को साफ और सफेद करना है तो गाजर खाएं। गाजर विटामिन ए और सी का सबसे अच्छा स्रोत है जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखता है। गाजर में पाया जाने वाला विटामिन सी आंखों में होने वाले फॉरेन डेबरिस की बीमारी को रोकता है। इस बीमारी के कारण आंखें अस्वस्थ हो जाती हैं जिससे धीरे-धीरे आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है।

आंखों की सफाई

आंखों की सफाई
5/9

हमेशा आंखों को साफ रखें। नियमित तौर पर आंखों की सफाई आंखों को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए दिन में कम से कम दो बार ठंडे पानी से आंखों को  धोएं। इससे आंखों में मौजूद हानिकारक तत्व और गर्मी बाहर निकल जाएगी।

धूप से बचें

धूप से बचें
6/9

धूप में बाहर निकलने से पहले सनग्लास जरूर लगाएं। इससे आंखें धूप से बचेंगी और बेहतर बनी रहेंगी। आंखों पर तेज धूप का असर पड़ता है जिससे आंखें कमजोर हो जाती हैं। यही कारण है कि कुछ लोगों की आंखें तेज धूप में निकलने व दर्द करने लगती हैं।

भरपूर नींद लें

भरपूर नींद लें
7/9

खूब सोना हर बीमारी का सबसे बड़ा समाधान है। दिनभर आपके साथ-साथ आपकी आंखें भी जागती हैं और काम करती हैं। अगर आप ऑफिस में काम करते हैं तो आंखों को एक्सट्रा आराम की जरूरत होती है। पर्याप्त मात्रा में नींद लें और आंखों को आराम दें। इसके अलावा यह आंखों के आसपास सूजन की समस्या को भी दूर करता है और काले घेरे भी।

टीवी, कंप्यूटर से दूरी

टीवी, कंप्यूटर से दूरी
8/9

टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन से हमेशा पर्याप्त दूरी बनाए रखना, आंखों के लिए बेहतर होगा। इसके अलावा समय-समय पर ऐसे काम से ब्रेक लेते रहें जो आपको दिनभर कंप्यूटर या लैपटॉप पर करना होता है। इनसे निकलने वाली किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। अधिक समय तक व अंधेरे में टीवी देखना आंखों पर सीधा प्रभाव डालता है।

आई मसाज

आई मसाज
9/9

आंखों को रिलैक्स करने का सबसे बेहतर तरीका है, आंखों के चारों ओर नारियल या बादाम के तेल से मसाज करें। ध्यान रहे कि यह मसाज हल्के हाथों से ही की जाए। इन दो तेलों के अलावा आप विटामिन-ई युक्त तेल भी प्रयोग कर सकते हैं।

Disclaimer