ये हैं आसानी से मिलने वाले फास्‍फोरस के स्रोत

बहरहाल एक वयस्क को अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से 700 मिलीग्राम फास्‍फोरस प्रतिदिन की आवश्यकता होती है। यहां हम कुछ ऐसे स्रोतों की चर्चा करेंगे जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आसानी से फास्‍फोरस हासिल कर सकते हैं।

Meera Roy
Written by: Meera RoyPublished at: Mar 21, 2016

फास्‍फोरस के स्रोत

फास्‍फोरस के स्रोत
1/8

यह कहने की जरूरत नहीं है कि फास्‍फोरस हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकर है। बहरहाल एक वयस्क को अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से 700 मिलीग्राम फास्‍फोरस प्रतिदिन की आवश्यकता होती है। इसे हम आसानी से अपने पारंपरिक मांसाहार और शाकाहार से हासिल कर सकते हैं। असल में फास्‍फोरस हमारे कैल्शियम के लिए आवश्यक है। यही नहीं फास्‍फोरस की बदौलत हमारी किडनी बेहतर रूप से काम करती है। सो, यहां हम कुछ ऐसे स्रोतों की चर्चा करेंगे जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आसानी से फास्‍फोरस हासिल कर सकते हैं।

व्हीट ब्रेड

व्हीट ब्रेड
2/8

क्या आप जानते हैं कि गेहूं से बने ब्रेड की एक स्लाइस में संभवतः 57 मिलीग्राम फास्‍फोरस मौजूद है? जी, हां! ऐसा है। अतः यदि आपको फास्‍फोरस की मात्रा बढ़ानी है तो व्हीट ब्रेड को अपने आहार में शामिल करें। ...और हां, यह बजट के बाहर भी नहीं है।

चिकन

 चिकन
3/8

सामान्यतः मांसाहार लोग चिकन के फायदों को जाने बिना ही इसका सेवन करते हैं। लेकिन आपको यह बताते चलें कि 75 ग्राम चिकन के जरिये आप 370 ग्राम फास्‍फोरस  हासिल कर सकते हैं। आप चाहें तो चिकन की तुलना व्हीट ब्रेड या मंच नट्स से कर सकते हैं। चिकन के जरिये आप अपने रोजाना फास्‍फोरस  की जरूरत को आसानी से पूरा सकते हैं।

मछली

मछली
4/8

यदि आप मछली पसंद करते हैं तो समुद्री मछलियों की कतई अनदेखी न करें। असल में 75 ग्राम मछली से प्रतिदिन की एक तिहाई फास्‍फोरस  की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। दरअसल 75 ग्राम मछली के जरिये 238 ग्राम फास्‍फोरस  हासिल होता है।

चीज़

चीज़
5/8

सामान्यतः लोग यही सोचते हैं कि चीज़ अस्वस्थ आहार है। अतः इसका सेवन करना कतई सही नहीं है। जबकि यह एक गलत धारणा है। सच्चाई यह है कि चाहें आप पिज्जा में लगा चीज खाएं या फिर अन्य खाद्य पदार्थ में। इसके सवेन से आपको अच्छी खासी मात्रा में फास्‍फोरस  मिलता है। 50 ग्राम चीज़ से लगभग 250 ग्राम फास्‍फोरस  मिलता है।

लौकी के बीज़

लौकी के बीज़
6/8

भूख लगने की स्थिति में लौकी के बीज बेहरतीन टाइम पास होते हैं। नियमित 100 ग्राम लौकी के बीज अवश्य खाएं। जानते हैं क्यों? दरअसल 100 ग्राम लौकी के बीज में 100 मिलीग्राम फास्‍फोरस  होता है। अतः यह न सिर्फ आपकी भूख मिटाता है बल्कि आपको स्वस्थ भी बनाता है।

बादाम

बादाम
7/8

जिन लोगों को लौकी के बीज खाने पसंद न हों वे बादाम को तरजीह दे सकते हैं। असल में बादाम फास्‍फोरस  का बेहतरीन स्रोत है। लेकिन यह ध्यान रखें कि एक कप के एक चैथाई बादाम से आप सिर्फ 200 मिलीग्राम फास्‍फोरस  ही हासिल कर सकते हैं।

फलियां

फलियां
8/8

यदि आप मांसाहार नहीं हैं और बादाम आदि खरीदने में सक्षम नहीं हैं तो भी यह चिंता का विषय नहीं है। आप फलियां खरीदें और फास्‍फोरस  से लबालब हो जाएं। जी, हां! आप अपनी डाइट में फलियां शामिल कर फास्‍फोरस  हासिल कर सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक एक कटोरी के तीन चैथाई फलियों से 204 ग्राम फास्‍फोरस  हासिल कर सकते हैं।Image Source : Getty

Disclaimer