इन 10 उपायों से दो सप्‍ताह में घटाएं वजन

आप जल्‍दी वजन कम करना चाहते है और चाहकर भी वजन कम नही हो रहा है तो हमारे दिए इन उपायों को अपनाए।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 22, 2013

हरी चाय

हरी चाय
1/10

ग्रीन चाय जल्‍दी वजन कम करने में मदद करती है। इसका नियमित सेवन चमत्‍कारिक रूप से आपके शरीर पर जमा अतिरिक्‍त चर्बी को कम करने का काम करती है। अध्ययनों से पता चला है कि दिन में हरी चाय के 3 से 5 कप पीने के दौरान लगभग 40% अधिक फैट बर्न होता हैं। इसे भी पढ़ें- केले के छिलके आजमाएं, छरहरी काया पाएं

सुबह की एक्‍सरसाइज

सुबह की एक्‍सरसाइज
2/10

कहते हैं जो उगता सूरज देखता है, बीमारियां उससे दूर रहती हैं। और उस उगते सूरज के साथ अगर थोड़ी कसरत कर ली जाए, तो सारा दिन ही खुशगवार गुजरता है। सुबह एक्‍सरसाइज करना दिन में किसी भी वक्‍त व्‍यायाम करने से अधिक लाभप्रद होता है। अध्‍ययन बताते हैं कि सुबह व्‍यायाम करने से आप लगभग 3 गुणा तक अधिक फैट बर्न करते हैं। इसलिए सुबह जल्‍दी उठकर कम से कम आधा घंटा एक्‍सरसाइज जरूर करें।

अधिक सक्रिय बनें

अधिक सक्रिय बनें
3/10

रचनात्मक बनें और अपने दैनिक दिनचर्या के लिए कुछ अतिरिक्त शारीरिक गतिविधियां जोड़ें। अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अगर आप शारीरिक रूप से थोड़ा और सक्रिय बनें, तो काफी अतिरिक्‍त वसा घटा सकते हैं। इन छोटी गतिविधियों द्वारा सभी अतिरिक्त कैलोरी को जला कर अपना अधिक वजन कम कर सकते है। इसे भी पढ़ें- जानें कैसे वजन घटाने में कारगर है जीएम डायट

उठाएं सेहत के कदम

उठाएं सेहत के कदम
4/10

घर के पास बाजार जा रहे हैं, तो अपनी कार या बाइक को पार्किंग में ही खड़ा रहने दें और मार्केट तक वॉक करें। सेहतमंद रहने के लिए पैदल चलना बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना ऑफिस या अपने अपार्टमेंट की सीढि़या चढ़कर भी आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। और अगर आपके पास बाहर जाने की फुरसत नहीं है, तो आप पैडोमीटर खरीदकर उस पर ही वॉक कर सकते हैं। रोजाना 10 हजार कदम चलकर आप रोजाना 100 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

अधिक पानी पिएं

अधिक पानी पिएं
5/10

स्‍वस्‍थ शरीर के लिए हमेशा अधिक मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। पानी से शरीर में जमा चर्बी की मात्रा कम होती है। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो किडनी अपना अधूरा काम लीवर को पास कर देती है। शरीर से जमा चर्बी को ऊर्जा के लिए जलाना यह लीवर का सबसे जरूरी कार्य है, परन्‍तु वह अपने कार्य को ठीक प्रकार से नही कर पाता क्‍योंकि उसे किडनी के अधूरे कार्यो को भी करना होता है।

भरपूर नींद

भरपूर नींद
6/10

कहा तो जाता है कि जो सोवत है, सो खोवत है, लेकिन भरपूर नींद आपको सेहत का तोहफा देती है। पूरी नींद के बाद दिमाग तरोताजा होकर अपना काम करता है। इसके साथ ही नींद वजन कम करने में भी मदद करती है। आठ घंटे से अधिक और छह घंटे से कम सोने वाले लोगों का वजन 7 से 8 घंटे सामान्‍य सोने वालों लोगों की तुलना में अधिक बढ़ता है।

खाने से पहले पानी या सब्जियों का जूस

खाने से पहले पानी या सब्जियों का जूस
7/10

खाने से पहल एक गिलास पानी या सब्जियों का जूस पीने से आपको भरा-भरा लगता है। इससे आपकी क्षुधा शांत हो जाती है। जिससे आप ज्‍यादा खाना नही खा पाते और तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

खाना अच्‍छे से चबाकर खाएं

खाना अच्‍छे से चबाकर खाएं
8/10

आप जो भी खाद्य पदार्थ खाएं उसे अच्‍छी तरह चबाकर और धीरे-धीरे खाएं। चबाने से खाना अच्‍छी तरह से पचता है और देर तक खाने से आप ज्‍यादा नही खा पाते। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

वेटलिफ्टिंग से वजन कम

वेटलिफ्टिंग से वजन कम
9/10

कुछ दिनों में वजन कम करने के लिए जिम प्रशिक्षक से पूछकर वेटलिफ्टिंग करें। वजन उठाने से वजन कम करने के साथ-साथ फैट भी जलता है।

अधिक देर तक बैठना ठीक नहीं

अधिक देर तक बैठना ठीक नहीं
10/10

अधिक देर तक बैठे रहने से शरीर पर अधिक चर्बी जमा हो जाती है। मिसौरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, नीचे बैठना या लगभग 4 घंटे से अधिक समय के लिए निष्क्रिय होना आपके चयापचय को धीमा कर देता है जिससे आसानी से फैट जमा हो जाता है।

Disclaimer