कीमोथेरेपी के समय ड्राई स्किन से बचना है तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्‍स

ड्राई स्किन पर कीमोथेरेपी करने का बड़ा नुकसान ये है कि इसके बाद त्वचा में जलन पैदा हो जाती हैं। तो अच्छा होगी की आप जब भी कीमोथेरेपी करे तो कुछ खास बातो का ख्याल रखे।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 22, 2018

गर्म पानी का उपयोग

गर्म पानी का उपयोग
1/5

आमतौर पर लोग कीमोथेरेपी के दौरान गर्म पानी का प्रयोग करने लगते है लेकिन हम आपको गर्म पानी के प्रयोग के लिए मना ही करेगे क्योंकि इससे आपकी त्वचा में मौजूद तेल कम हो जाता हैं जिसके कारण वो पहले से ज्यादा रुखी लगने लगती हैं। तो अच्छा होगी की आप ठंड़े पानी का ही प्रयोग करें वैस अगर आप ठंड़े पानी का प्रयोग नही करना चाहती है तो आप हल्के गुनगुने पानी का भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा को किसी भी तरह की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। वैसे आप चाहे तो अपने पानी में ह्य्पोएलर्जेनिक नामक पदार्थ को डाल कर उससे भी स्नान कर सकती हैं।

लैवेंडर लोशन का प्रयोग

लैवेंडर लोशन का प्रयोग
2/5

नहाने के बाद अपनी त्वचा पर लैवेंडर के लोशन का प्रयोग करें। स्नान के बाद आपकी त्वचा पर मौजूद पोर्स खुल जाएंगे और इसके बाद जब आप उस पर लोशन का प्रयोग करेगी तो वो लोशन आपकी त्वचा के अन्दर तक जा सकेगा और आपकी त्वचा को अच्छे से नमी प्रदान कर सकेगा। कीमोथेरेपी के दौरान ये लोशन सबसे अच्छा होता है ये अपकी त्वचा को रुखा नही पड़ने देता हैं और त्वचा पर एक चमक भी बनी रहती हैं।

हाथ पर लगाएं लोशन

हाथ पर लगाएं लोशन
3/5

कीमोथेरेपी के दौरान डॉक्टर अक्सर यही सलाह देते है कि अपने हाथों को अवश्य धो लें क्योकि इस समय हमारी त्वचा अतिसंवेदनशील होती है जिसके कारण संक्रमण का खतरा बना रहता हैं। लेकिन हर समय हाथ धोते रहने से भी हमारे हाथो की त्वचा से तेल कम होने लगता है तो इसके लिए अच्छा होगी की आप जब भी हाथ धोए तो उसके बाद लोशन का प्रयोग जरुर करें इससे आपकी त्वचा में मौजूद तेल की मात्रा कम नही होगी और अपकी त्वचा कोमल बनी रहेगी।

सोने से पहले लोशन की मालिश

सोने से पहले लोशन की मालिश
4/5

जब भी सोने जाए तो उससे पहले अपने हाथ और पैरों पर अच्छे से किसी ऐसे लोशन का प्रयोग कर ले जिसकी मदद से आपकी त्वचा को तरोताजा महसूस हो। इसके बाद आप अपने हाथो और पैरों में दस्ताने व मोजे जरुर पहन ले। इससे अपकी त्वचा कोमल हो जाएगी और लोशन अच्छे से आपकी त्वचा के अन्दर तक जा कर उसे पोषित कर सकेगा। इसके बाद जब आप सुबह उठेगी तो देखेगी की आपकी त्वचा पहले से ज्यादा ही कोमल और चमकदार हो गई है और इससे आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा मे नमी भी मिल जाएगी।

स्पा मालिश का भी प्रयोग करें

स्पा मालिश का भी प्रयोग करें
5/5

कीमोथेरेपी का दिन काफी तनावपूर्ण होता हैं लेकिन ये तनाव ही है जो हमें कमजोर बन देता है और साथ ही इससे आपकी त्वचा रुखी भी होने लगती हैं। तो इसके लिए अच्छा होगी की आप अपने तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दे और इसके लिए आप कोई भी कम कर सकती है जिससे आपका तनाव कम हो सके। वैसे आप चाहे तो स्पा में जा कर मालिश का आनंद भी ले सकती हैं इस मालिश से भी तनाव काफी कम हो जाता हैं। इतना ही नही आपकी त्वचा भी कोमल हो जाएगी।

Disclaimer