सिर्फ इसलिए उम्र बढ़ने के साथ कमजोर होते हैं दांत

मजबूत और अच्छे दांत ना सिर्फ आपकी पर्सनेलिटी बढ़ाते हैं बल्कि ये आपके स्वस्थ होने का प्रमाण भी देते हैं। आजकल का लाइफस्टाइल और खानपान का सीधा असर हमारे दांतों पर भी दिख रहा है। जिसके चलते ना सिर्फ बुढ़ापे में बल्कि छोटी छोटी उम्र में ही बच्चों के दांत खराब होने लगे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं जिस कारण आपके दांत खराब हो रहे हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Dec 26, 2017

सॉफ्ट ड्रिंक

सॉफ्ट ड्रिंक
1/5

आजकल लोग जितने शौक और स्वाद के साथ सॉफ्ट ड्रिंक का लुत्फ उठाते हैं शायद उन्हें ये नहीं पता होता कि ये हमारे दांतों के लिए दुश्मन के समान है। सॉफ्ट ड्रिंक में फॉस्फोरिक, सिट्रीक और टार्टरिक एसिड जैसे संक्षारक एसिड की मौजूदगी दांतों से मिनरल को दूर कर देता है। जिससे दांत कमजोर होते हैं।

सप्‍लीमेंट और दवाईयां

सप्‍लीमेंट और दवाईयां
2/5

सप्‍लीमेंट और दवाईयां भी दांतों के लिए अच्छे नहीं है। दवाओं में मौजूद तत्व मुंह में लार की मात्रा को कम कर मुंह में सूखापन का कारण बनते हैं। इसके अलावा दवाओं या सप्‍लीमेंट में विटामिन सी की मौजूदगी इन्‍हें अत्‍यधिक अम्‍लीय बनाती है, जो इनमेल को नुकसान पहुंचा सकता है।

खट्टी चीजें खासकर आचार

खट्टी चीजें खासकर आचार
3/5

आचार के शौकीन आज ये बात जान लें कि खट्टा खाकर आप अपने दांतों को कमजोर बना रहे हैं। कैंडी की अधिकांश किस्मों में एसिड होता है, लेकिन खट्टी कैंडीज में खट्टापन देने के लिए बहुत अधिक मात्रा में एसिड होता है। इसलिए इन कैंडी को खाने से बचें क्‍योंकि यह आपके दांतों के इनमेल में बड़ी क्षति का कारण बन सकता है।

मुंह में सूखापन

मुंह में सूखापन
4/5

स्‍लाइवा मुंह के एसिड को दूर करने में मदद करता है। साथ ही साथ मुंह के पीएच संतुलन को भी बनाये रखता है। लेकिन मुंह में सूखापन या स्‍लाइवा (लार) के निम्‍न स्‍तर के कारण, आपके दांतों को एसिड से संरक्षित नहीं किया जा सकता।

मीठी चीजें

मीठी चीजें
5/5

मीठी चीजें सबसे ज्यादा दांतों को नुकसान पहुंचाती हैं। अधिक मीठा या मिठाई खाने वाले लोगों के मुंह में अधिक बैक्‍टीरिया चला जाता है। बैक्‍टीरिया एसिड का उत्‍पादन कर दांतों के इनमेल का नुकसान पहुंचाते हैं और नियमित रूप से दांतों की सफाई न होने से स्थिति और भी बदतर हो जाती है।

Disclaimer