चेहरे पर पानी का करें ऐसा उपयोग, सांवलेपन से मिलेगा छुटकारा

आजकल भले ही सर्दियों का मौसम हो और सुबह-शाम लोग जैकेट, शॉल पहन रहे हों।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Nov 17, 2017

ब्यूटी टिप्स

ब्यूटी टिप्स
1/5

आजकल भले ही सर्दियों का मौसम हो और सुबह-शाम लोग जैकेट, शॉल पहन रहे हों। लेकिन इस बात से भी नकारा नहीं जा सकता है दिन के वक्त बहुत तीखी धूप निकलती है। इस धूप जहां गर्मी पैदा करती हैं वहीं, वातावरण में मौजूद अल्ट्रावॉयलेट किरणें त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। इससे सनबर्न और टैनिंग के अलावा स्किन कैंसर की आशंका होती है।

रूखी त्वचा के लिए

रूखी त्वचा के लिए
2/5

सर्दियों का मौसम है तो इसका ये मतलब नहीं है कि आप पानी पीना ही छोड़ दें। त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए ज्यादा से ज्य़ादा पानी पीएं। दही और शहद से बने फेसपैक का इस्तेमाल भी रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है।

तैलीय त्वचा के लिए

तैलीय त्वचा के लिए
3/5

चेहरे की त्वचा की चिपचिपाहट दूर करने के लिए दिन में दो-तीन बार गुनगुने पानी से फेसवॉश करें। गुलाबजल में नीबू का रस मिलाकर क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें। इससे तैलीय त्वचा स्वस्थ और कांतिमय बनी रहेगी।

मिश्रित त्वचा के लिए

मिश्रित त्वचा के लिए
4/5

अगर आपकी मिश्रित त्वचा है तो चेहरे के सी ज़ोन यानी गाल वाले हिस्से की अच्छी तरह मॉयस्चराइजि़ंग करें, क्योंकि यहां की त्वचा अकसर रूखी होती है। उसी तरह ललाट और चिन वाले हिस्से पर उबटन और स्क्रब का इस्तेमाल करें।

नॉर्मल त्वचा के लिए

नॉर्मल त्वचा के लिए
5/5

नॉर्मल स्किन वालों को बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे व अन्य खुले भागों पर अधिक एसपीएफ पावर वाला मैटीफाइंग सनस्क्रीन लगाकर अपनी त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाएं। त्वचा को कोमल और कांतिमय बनाए रखने के लिए बेहतर तो यही होगा कि आप अपनी स्किन टाइप को पहचानते हुए उसी के अनुकूल देखभाल करें। इसके अलावा खूब पानी पीएं और हेल्दी डाइट लें।

Disclaimer