वर्ल्ड वाटर डे: इन 5 बीमारियों को न्‍यौता देता है कम पानी पीना!

पानी के क्‍या फायदे हैं? यह बात तो हम सभी बहुत अच्‍छी तरह से जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर हम भरपूर मात्रा में पानी नहीं पीते तो कई बीमारियों को न्‍यौता देते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Mar 20, 2017

जल ही जीवन है!

जल ही जीवन है!
1/6

जल ही जीवन है! यह बात तो हम सभी जानते हैं कि इंसान खाने के बिना तो जिंदा रह सकता है लेकिन पानी के बिना नहीं। स्‍वस्‍थ रहने के लिए हमें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी के क्‍या फायदे हैं? यह बात तो हम सभी बहुत अच्‍छी तरह से जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर हम भरपूर मात्रा में पानी नहीं पीते तो कई बीमारियों को न्‍यौता देते हैं। आइए जानें कम पानी पीने से शरीर को कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।

थकान महसूस होना

थकान महसूस होना
2/6

पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन से थकान महसूस होने लगती है। डिहाइड्रेशन से कोशिकाओं को पर्याप्‍त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता और इससे शरीर में एनर्जी की कमी होने लगती है, जिससे आपको थकान महसूस होती है। इसलिए अपनी दिनचर्या में पर्याप्‍त पानी पीना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारा ब्रेन 90 प्रतिशत पानी से बना है, जब हम पानी नहीं पीते तब हमारे सिर में भी दर्द होने लगता है।

पेट में गड़बड़ी और वजन बढ़ना

पेट में गड़बड़ी और वजन बढ़ना
3/6

कम मात्रा में पानी पीने से पाचन संबंधी समस्‍याएं होने लगती है क्‍योंकि पानी की कमी से खाना पचाने में तकलीफ होती है और शरीर में विषैले तत्‍वों की मात्रा भी बढ़ने लगती है। पाचन संबंधी समस्‍याएं होने से आपको अन्‍य कई प्रकार की बीमारियां भी होने लगती है। इससे न केवल पाचन क्रिया में गड़बड़ी होती है बल्कि वजन भी बढ़ता है जो लोग कम पानी पीते है, उनका वजह बढ़ने लगता हैं और कई लोग मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं।

जोड़ों की समस्‍या

जोड़ों की समस्‍या
4/6

भरपूर मात्रा में पानी पीने से जोड़ों का दर्द भी कम करता है, क्योंकि पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और कठोरता कम होने पर उनमें अपने आप दर्द कम होने लगता है। लेकिन अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपको जोड़ों में दर्द होने लगता है।

दिल की समस्याओं का कारण

दिल की समस्याओं का कारण
5/6

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से दिल से संबंधित बीमारियां शुरू होने लगती हैं। पानी की कमी से ब्‍लड गाढ़ा होने लगता है और ब्‍लड सर्कुलेशन में समस्या होती है। इसके कारण हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। तो दिल की समस्‍या से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

चेहरे पर झुर्रियां

चेहरे पर झुर्रियां
6/6

भरपूर मात्रा में पानी पीने से जोड़ों और दिल की समस्‍या के अलावा चेहरे पर झुर्रिंयों की समस्‍या भी होती है। जी हां पानी न केवल आपको जवां बनाये रखता है बल्कि चेहरे की चमक को भी बरकरार रखता है। लेकिन पानी की कमी से चेहरे की ताजगी समाप्त हो जाती है, चेहरे की रंगत फीकी पड़ जाती है और चेहरा सुस्त और ढल दिखाई देने लगता है।Image Source : Getty

Disclaimer