सुंदर त्‍वचा और अच्‍छी सेहत के लिए ऐसे पीयें कद्दू का रस

कद्दू का जूस शरीर को अंदर से इतना मजबूत बना देता है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर को जानलेवा बीमारियां नहीं लगती।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 27, 2017

फायदेमंद कद्दू का रस

फायदेमंद कद्दू का रस
1/6

कद्दू की सब्जी से इसका रस ज्यादा फायदेमंद होता है। साधारण से दिखने वाले कद्दू का जूस हमारे शरीर के लिए बेहद पोषक होता है। इसके बहुत फायदे होते हैं। कद्दू का जूस शरीर को अंदर से इतना मजबूत बना देता है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर को जानलेवा बीमारियां नहीं लगती। आइए जानें कद्दू का रस पीना हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है।  Image Source : juicing-for-health.com

दिल को मजबूत बनायें

दिल को मजबूत बनायें
2/6

कद्दू का रस दिल की सेहत को मजबूत बनाता है। दिल से संबंधित बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, हार्ट स्‍ट्रोक आदि में कद्दू का रस बेहद लाभदायक होता है। साथ ही कद्दू के रस में धमनियों को साफ करने के गुण होते है जिससे हृदय से संबंधित बीमारियों या हृदयाघात का खतरा कम हो जाता है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट धमनियों की दीवारों को सख्त होने से रोकते हैं।

पाचन शक्ति बढ़ायें

पाचन शक्ति बढ़ायें
3/6

अगर आपको खाना ठीक से नहीं पचता तो इस समस्‍या से बचने के लिए आप कद्दू के रस सेवन कर सकते हैं। कद्दू का रस पाचन शाक्ति को बढ़ाता है, जिससे शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। दस्‍त और कब्‍ज दोनों ही समस्‍या में इसका सेवन बहुत मददगार होता है। इसके अलावा कद्दू का रस पीने से शरीर की गंदगी और विषैले पदार्थों यूरीन के माध्‍यम से बाहर निकाल जाते है। इसके रोगनाशक गुण अल्सर और एसिडिटी के इलाज में बहुत सहायक होते है।

पथरी की समस्‍या में लाभकारी

पथरी की समस्‍या में लाभकारी
4/6

किडनी में पथरी की समस्‍या से परेशान लोगों के लिए कद्दू का रस बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप किडनी में पथरी की समस्‍या से परेशान है तो 10 दिन तक लगातार दिन में तीन बार आधा गिलास कद्दू का रस का सेवन करें। किडनी की परेशानी में भी इस रस को पीने से ठीक होने लगती है।

त्‍वचा की देखभाल करें

त्‍वचा की देखभाल करें
5/6

कद्दू के रस में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन होता है जो त्वचा को जवां, नर्म और चमकदार बनाये रखता है। इसके अलावा यह झुर्रियों से बचाता है और त्‍वचा को हाईड्रेट भी करता है। इस चमत्‍कारिक जूस को शहद, दही, नींबू के रस और विटामिन ई युक्‍त ऑयल जैसे तत्‍वों के साथ मिलाने से अपने नमी युक्‍त गुणों के कारण विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा को पोषण प्रदान करता है।

बालों की सुरक्षा करें

बालों की सुरक्षा करें
6/6

कद्दू के रस में मौजूद विटामिन ए और पोटैशियम बालों को बढ़ने में सहायक होता है। बालों के गिरने की समस्या से संबंधित उपचारों में कद्दू का जूस एक सक्रिय घटक है। इसके अलावा सूखे और खराब हुए बालों पर कद्दू का रस उत्तम मॉस्चराइजर की तरह काम करता है। कद्दू के जूस में कई औषधीय गुण होते हैं। इसलिए प्रतिदिन आधा कप कद्दू का जूस पीने की सलाह दी जाती है। Image Source : Getty

Disclaimer