मुंहासे होने पर क्‍या करें और क्‍या न करें, जानें 10 जरूरी बातें

एक्‍ने हमें काफी परेशान करते हैं। ऐसे में जरूरी होता है कि आप अपनी त्‍वचा का पूरा खयाल रखें। जरा सी गलती से त्‍वचा पर निशान पड़ जाते हैं। आइये जानें कि एक्‍ने के दौरान हमे क्‍या करना चाहिये और क्‍या नहीं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 14, 2018

सभी को होते हैं एक्‍ने

सभी को होते हैं एक्‍ने
1/10

हम सभी को अपने जीवन में कभी न कभी एक्‍ने जरूर होते हैं। किशोरावस्‍था में यह समस्‍या ज्‍यादा देखने को मिलती है। त्‍वचा के प्रकार पर निर्भर करता है कि एक्‍ने कितने लंबे समय तक रहेंगे। इसके अलावा अनुवांशिकता का भी इसमें अहम किरदार होता है।

रखें त्‍वचा का खयाल

रखें त्‍वचा का खयाल
2/10

एक्‍ने के दौरान जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा का पूरा खयाल रखें। अगर आप अपनी त्‍वचा की जरूरतों का खयाल नहीं रखेंगे, तो आपके एक्‍ने की समस्‍या लगातार बढ़ती ही जाएगी।

एक्‍ने के दौरान क्‍या करें

एक्‍ने के दौरान क्‍या करें
3/10

एक्‍ने के दौरान आपको कुछ बातों का जरूर खयाल रखना चाहिये। आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिये कि आखिर आपकी त्वचा के लिए क्‍या सही है और क्‍या नहीं। अगर आप अपनी त्‍वचा का खयाल रखेंगे तो इस समस्‍या को कम किया जा सकता है।

अपने बालों को नियमित धोयें

अपने बालों को नियमित धोयें
4/10

अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है, और आपको एक्‍ने है। तो लाजमी है कि आपके बाल भी ऑयली होंगे। तो, ध्‍यान रहे कि आप रोजाना सुबह अपने बालों को धोयें। इससे एक्‍ने की समस्‍या को कम किया जा सकता है। अगर आप अपने बालों को नियमित रूप से साफ नहीं करेंगे, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपके बालों में इस्‍तेमाल किये गए उत्‍पाद के केमिकल ऑयल के साथ मिक्‍स होकर आपके चेहरे पर आ जाएं। इससे एक्‍ने की समस्‍या हो सकती है।

क्‍लींजर का इस्‍तेमाल

क्‍लींजर का इस्‍तेमाल
5/10

जैल क्‍लींजर आमतौर पर मिश्रित और ऑयली स्किन के लिए होते हैं और क्रीम क्‍लींजर सामान्‍य से लेकर रूखी त्‍वचा के लिए। आपको महंगे क्‍लींजर पर भी ज्‍यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। चेहरे पर थोड़ा सा क्‍लींजर लगायें और फिर उसे गोल गोल घुमाकर झाग बनायें।

बार-बार चेहरे को हाथ न लगायें

बार-बार चेहरे को हाथ न लगायें
6/10

अपने चेहरे को बार-बार हाथ न लगायें। आपके हाथ क्‍या-क्‍या झेलते हैं। उन पर तमाम तरह की गंदगी और कीटाणुओं का जमावड़ा होता है। उन गंदे हाथों को अपने चेहरे पर लगाने से आपको एक्‍ने और अन्‍य प्रकार की त्‍वचा संबंधी समस्‍यायें हो सकती हैं। हालांकि इस आदत को छोड़ना जरा मुश्किल है, लेकिन आपको एक्‍ने से बचने के लिए ऐसा करना ही होगा।

क्‍या न करें

क्‍या न करें
7/10

एक्‍ने की समस्‍या के लिए जितना जरूरी यह जानना कि आपको क्‍या करना चाहिये, उतना ही जरूरी यह भी जानना है कि आखिर आपको क्‍या नहीं करना चाहिये। इससे आपको अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुरक्षित बनाये रखने में आसानी होती है।

स्‍क्रब न करें

स्‍क्रब न करें
8/10

अगर आपको एक्‍ने हों, तो स्‍क्रब करने के लिए आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। कई बार एक्‍सफोलिएशन आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है, लेकिन अगर आपके चेहरे पर एक्‍ने हों, तो इससे बचना ही चाहिये। वरना आपको लालि‍मा, जलन और सूजन जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

धूप से बचें

धूप से बचें
9/10

सूरज की खतरनाक किरणों से आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इससे टैनिंग की समस्‍या भी हो सकती है। बाहर निकलते समय जरूरी है कि आप बेहतर सन प्रोटेक्‍शन का इस्‍तेमाल करें। गर्मी में निकलने से पहले सन प्रोटेक्‍शन का इस्‍तेमाल करना अच्‍छा रहता है। हर दो घंटे में एसपीएफ का इस्‍तेमाल करना चाहिये। इसके अलावा बड़ी टोपी और चश्‍मा भी आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छा रहेगा।

दानों को फोड़ें नहीं

दानों को फोड़ें नहीं
10/10

एक्‍ने होने पर आपका मन उन्‍हें फोड़ने को ललचाता होगा, लेकिन असल में इससे आपकी त्‍वचा को नुकसान होता है। अपनी त्‍वचा पर यूं ही किसी उत्‍पाद के इस्‍तेमाल से बचें। एक्‍ने को अपने आप ही ठीक होने दें। इससे वे जल्‍दी ठीक भी होंगे और साथ ही उनका कोई निशान भी नहीं आएगा।

Disclaimer