तरबूज से ज्‍यादा फायदेमंद है उसके बीज, त्‍वचा में निखार और बालों को मजबूत बनाते हैं ये, जानें कैसे

गर्मियों में मिलने वाला लाल तरबूज स्‍वाद के साथ सेहत का भी खजाना होता है, लेकिन हम में से बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि तरबूज के साथ उसका बीज भी फायदेमंद होता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 19, 2015

फायदेमंद है तरबूज का बीज

फायदेमंद है तरबूज का बीज
1/8

तरबूज गर्मियों का सबसे लोकप्रिय फल है। तरबूज स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है यह तो हम जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसे खाते समय जो बीज हम फेंक देते उनमें भी कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ छिपे हुए हैं। तरबूज के बीज के लाभ कई हैं जिनमें एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली और एक स्वस्थ दिल का योगदान और मस्तिष्क के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करना शामिल है। तरबूज के बीज में आयरन, पोटैशियम, मिनरल और कई विटामिन पाए जाते हैं। तरबूज के बीज को चबाकर खाएं या फिर इसके तेल का इस्तेमाल करें। दोनों ही रूप में यह फायदेमंद है। तो आप तरबूज के साथ उसके बीज को भी प्रयोग में लाएं, यह बहुत ही गुणकारी होते हैं। 

बालों को टूटने से रोके

बालों को टूटने से रोके
2/8

तरबूज के बीज का नियमित रूप से सेवन करने से इसमें पाया जाने वाला आवश्‍यक फैटी एसिड बालों के टूटने को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा बीज बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाये रखने में मदद कर बालों के विकास को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। तरबूज के बीजों को चबाकर खाने से बालों की जड़ें मजबूती होती हैं।

स्‍कैल्‍प की खुजली दूर करे

स्‍कैल्‍प की खुजली दूर करे
3/8

तरबूज के बीज से बने तेल की बनावट बहुत हल्‍की होती है इसलिए यह सिर के पोर्स को बंद किये बिना आसानी से अवशोषित हो जाता है। इसके अलावा, यह ड्राई और  परतदार स्‍कैल्‍प के लिए मॉइस्चराइजिंग लाभ प्रदान करता है।

मुंहासे दूर करे

मुंहासे दूर करे
4/8

मुंहासे की समस्या होने पर तरबूज के बीज का तेल चेहरे पर लगाएं। तरबूज के बीज का तेल त्‍वचा पर लगाकर कॉटन की मदद से इसे साफ करें। यह चेहरे से गंदगी और सिबम को हटाकर पोर्स को खोल देता है तथा त्वचा को सुंदर बनाता है।

त्‍वचा को जवां बनाये

त्‍वचा को जवां बनाये
5/8

तरबूज के बीज में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाये जाते हैं जो त्‍वचा को युवा और स्‍वस्‍थ बनाये रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला लाइकोपिन त्‍वचा को लंबे समय तक जवां बनाये रखता है। इसके अलावा इसके बीजों को खाने से कुछ प्रकार के त्‍वचा कैंसर और संक्रमण से त्‍वचा की रक्षा होती है।

त्वचा की नमी बरकरार रखे

त्वचा की नमी बरकरार रखे
6/8

तरबूज के बीज का तेल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तरबूज में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व झुर्रियों को दूर करते हैं।

डायबिटीज पर नियंत्रण

डायबिटीज पर नियंत्रण
7/8

डायबिटीज के इलाज में भी तरबूज के बीज फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है। यदि आपको डायबिटीज की समस्‍या है और आपकी शुगर हमेशा घटती बढ़ती रहती है तो तरबूज के बीज को थोड़े से पानी में उबालें। इस पानी को रोजाना चाय की तरह पिएं।

दिल के लिए अच्‍छा

दिल के लिए अच्‍छा
8/8

तरबूज के बीज मैग्‍नीशियम का समृद्ध स्रोत होने के कारण हृदय की कार्यप्रणाली को नॉर्मल रखने, रक्‍तचाप को बनाये रखने और मेटाबॉलिक सिस्टम को सपोर्ट करता है।  यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तरबूज के बीज का सेवन करें। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि तरबूज आपके शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल नहीं बनने देता और वजन कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह कार्डियोवस्कुलर रोगों और हाइपरटेंशन में भी फायदेमंद है।

Disclaimer