इन चीज़ों के सेवन से बचें वरना हो सकती है आयरन की कमी

आयरन की कमी होने पर खाद्य पदार्थों का कम से कम सेवन जो शरीर में आयरन की कमी का कारण बनते हैं। आज हम ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन शरीर में आयरन की कमी होने पर बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Apr 12, 2017

आयरन की कमी में कभी न खाएं ये खाद्य

आयरन की कमी में कभी न खाएं ये खाद्य
1/5

शरीर के लिए आयरन एक आवश्यक खनिज है, क्योंकि यह रक्त में हीमोग्लोबिन का सबसे महत्वपूर्ण घटक होता है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। और जैसा कि शरीर की प्रत्येक कोशिका को ऊर्जा के लिए सबसे ज्यादा जरुरत ऑक्सीजन की होती है, आयरन के बिना शरीर का चलना संभव नहीं है।  शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया, थकान, सांस संबंधी समस्या आदि के अलावा और अन्य गंभीर समस्याएं भी हो सकती है। ऐसे में शरीर में आयरन की उपयुक्त मात्रा बनाए रखने के लिए आपक दो काम करने होते हैं। पहला तो ऐसे खाद्य का सेवन जिनमें आयरन हो (प्रकृतिक श्रोत सबसे अच्छे होते हैं), और दूसरा उन खाद्य पदार्थों का कम से कम सेवन जो शरीर में आयरन की कमी का कारण बनते हैं। आज हम ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन शरीर में आयरन की कमी होने पर बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

चॉकलेट और कॉफी का सेवन

चॉकलेट और कॉफी का सेवन
2/5

दरअसल चॉकलेट में कोको होता है, जोकि आयरन के अवशोषण को 70 प्रतिशत तक रोक सकता है। इसलिए एनीमिया से पीड़ित होने पर चॉकलेट न खाएं। इसके अलावा चाय व कॉफी का भी सेवन न करें। इनके सेवन से भी आयरन के अवशोषण में बाधी पैदा होती है। इनमें पोलीफेनोल होते हैं, जो सीधे तौर पर आयरन के अवशोषण को बाधित करते हैं।

ब्लैक और हर्बल टी

ब्लैक और हर्बल टी
3/5

अध्ययनों के मुताबिक, ब्लैक और हर्बल टी का सेवन आयरन के अवशोषण को 50 से 70 प्रतिशत तक बाधित कर सकते हैं। इसलिए खासतौर पर खाने के साथ या खाने के बाद कभी भी चाय ना पिएं। इससे न सिर्फ आरन के अवशोषण में दिक्कत होती है, बल्कि गैस व अपच की समस्या भी हो सकती है।

दूध और सोयाबीन प्रोटीन का सेवन

दूध और सोयाबीन प्रोटीन का सेवन
4/5

आयरन की कमी होने पर कैल्शियम युक्त दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन भी आयरन के अवशोषण को बाधित करता है। इसलिए ऐसे में दूध व अन्य डेयरी उत्पादों के अधिक सेवन से बचें। इसके अलावा सोया प्रोटीन भी आयरन के अवशोषण को बाधित करता है, क्योंकि इसमें एक एसिड फायट (phytate) होता है।

अंडे की सेवन

अंडे की सेवन
5/5

अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जिसकी वजह से ये आयरन के अवशोषण में बाधक बनता है। इसलिए आयरन की कमी होने पर अंडे का कम सेवन करना चाहिए।

Disclaimer