खाना खाने के बाद कभी ना करें ये 6 काम, किडनी हो जाएगी फेल!

हमारे लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसलिए डॉक्टर्स कहते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि हम अपने लाइफस्टाइल को अच्छा रखें।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Dec 11, 2017

लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल
1/7

हमारे लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसलिए डॉक्टर्स कहते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि हम अपने लाइफस्टाइल को अच्छा रखें। अनियमित दिनचर्या व खानपान से शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकता है। कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें खाना खाने के बाद कभी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पाचन क्रिया धीमी होने के साथ ही कई जानलेवा रोग होने का भी डर रहता है। आइए जानते हैं क्या हैं वो काम।

स्मोकिंग ना करें

स्मोकिंग ना करें
2/7

खाना खाने के तुरंत बाद कभी स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए। जबकि ऐसा शौक अक्सर लोगों का होता है। खाने के तुरंत बाद 1 सिगरेट पीना, दिनभर में 10 सिगरेट पीने के बराबर होता है। साथ ही इससे कैंसर होने की संभावना भी कई गुना तक बढ़ जाती है।

फल कभी ना खाएं

फल कभी ना खाएं
3/7

आपने अब तक सुना होगा कि फल भोजन करने के बाद खाना चाहिए, लेकिन ये सरासर गलत है। खाने के तुरंत बाद कभी भी फल नहीं खाने चाहिए। इससे शरीर को नुकसान पहुंचता। खाने के तुरंत बाद फल खाने से गैस और कब्ज जैसे रोग होते हैं।

नहाना नहीं चाहिए

नहाना नहीं चाहिए
4/7

खाना खाने के बाद नहाने का शौक भी सही नहीं है। खाने के तुरंत बाद नहाने को सबसे अधिक हानिकारक माना जाता है। दरअसल, ऐसा करने से पेट के चारों और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है व पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।

चाय ना पीएं

चाय ना पीएं
5/7

खाने के तुरंत बाद चाय पीने का शौक बहुत ही नुकसानदायक होता है। खाने के तुरंत बाद चाय न पीएं, क्योंकि खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाना पचने में दिक्कत होती है व एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है।

पैदल ना चलें

पैदल ना चलें
6/7

कई लोग ये मानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद कम से कम सौ कदम चलना चाहिए। लेकिन ये पूरी तरह एक भ्रांति है। खाना खाने के तुरंत बाद चलने से भोजन का संपूर्ण पोषण शरीर को नहीं मिल पाता है। यह पाचन क्रिया को कमजोर करता है।

बेल्ट को ढीला ना करें

बेल्ट को ढीला ना करें
7/7

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपनी क्षमता से अधिक खाना खा लेते हैं और फिर खाने के तुरंत बाद अपना बेल्ट ढीला कर देते हैं। ऐसा करना पेट के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा करने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है।

Disclaimer