कुत्‍ता काटे तो झट से लगाएं लाल मिर्च, दूर होगा जहर

कब और कहां, किसे कुत्‍ता काट ले ये कोई नही जानता है। अगर आपके आस-पास किसी व्‍यक्ति को कुत्‍ते ने काट लिया है तो घबराने की जरूरत नही है। अगर कुत्‍ते के काटने से घाव हो गया है तो उसे पानी से साफ कर लें और नजदीक के किसी हॉस्पिटल में जाकर इलाज कराएं। अगर यह संभव नही है तो आप कुछ आसान नुस्‍खों की मदद से कुत्‍ते के जहर को दूर कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 07, 2017

लाल मिर्च

लाल मिर्च
1/5

पिसी हुई लाल मिर्च को सरसो के तेल में मिलाकर तुरंत ही कुत्ते के काटे वाले जगह पर लेप लगाने से कुत्ते का जहर नहीं फैलता है। इसका प्रयोग प्राचीन समय से होता आया है, जिसका कोई दुष्परिणाम देखने को नहीं मिलता है।

प्‍याज

प्‍याज
2/5

प्याज का रस, अखरोट की गिरी को बराबर मात्रा में पिस कर उसमें नमक मिला लें और फिर इसे शहद में मिलाकर कुत्ते के काटे स्थान पर लेप करके पट्टी कर लें। एैसा करने से शरीर पर कुत्ते के जहर का प्रभाव नहीं पड़ता।

शहद

शहद
3/5

शहद के साथ पीसी हुई प्याज को मिलाकर कुत्ते के काटी हुई जगह पर लगाने से जहर का असर खत्म हो जाता है।

काली मिर्च

काली मिर्च
4/5

10 से 15 दाने काली मिर्च और 2 चम्मच जीरा को पानी में डालकर इसे पीसकर कुत्ते के काटे वाले स्थान पर लगाते रहने से कुछ दिनों में जहर खत्म हो जाता है।

हींग

हींग
5/5

हींग का भी उपयोग आप कुत्ते के काटने के बाद कर सकते हैं। यदि आपको पागल कुत्ते ने काट लिया हैं तो कुत्ते के जहर के प्रभाव से बचने के लिए हिंग की ही सहायता से सर्वोत्तम उपचार किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ी सी हींग लें और उसे पानी के साथ पीस लें। अब इसे घाव पर लगा लें। हींग के प्रयोग करने से घाव का सारा जहर खत्म हो जायेगा।

Disclaimer