क्या चेहरे का आकार सच में मायने रखता है

कई लोगों का मानना होता है कि उन्हें अपने चेहरे के आकार के अनुरुप ही मेकअप और हेयरकट करना चाहिए। क्या सच में चेहरे का आकार इतना मायने रखता है? आइए जानें।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jul 15, 2014

चेहरे का सही आकार जानना कितना जरूरी

चेहरे का सही आकार जानना कितना जरूरी
1/10

अपने चेहरे का सही आकार जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। इससे आपको अपना रूप निखारने में मदद मिलती है। यदि आपकी ठोड़ी नुकीली है या फिर चेहरा पतला और माथा बड़ा है। या फिर आपका चेहरा गोल-मटोल और गर्दन छोटी है या चपटा है। यदि आप अपने चेहरे का सही प्रकार आकलन कर पायें, तो आप अपने व्‍यक्तित्‍व को अच्‍छी तरह संवार सकते हैं। लेकिन क्‍या वाकई यह सब इतना मायने रखता है।

कुछ बदलते हैं अंदाज

कुछ बदलते हैं अंदाज
2/10

अकसर महिलायें यह चाहती हैं कि लोगों की नजर उनके गोल चेहरे, ऊंचे माथे या छोटी गर्दन की ओर जाए। इसलिए वे इन फीचर्स को डाउनप्‍ले करने की कोशिश करती हैं। ऐसे में वे ऐेसे स्‍टाइलिस्‍ट की खोज करती हैं, जो उनके बालों को बदलकर नया लुक दे सके ताकि उनका चेहरा परफेक्‍ट अंडाकार नजर आए।

क्‍या वाकई चेहरे का आकार रखता है मायने

क्‍या वाकई चेहरे का आकार रखता है मायने
3/10

यह एक बड़ा सवाल है। हो सकता है कि जितना आप अपने चेहरे के आकार को लेकर गंभीर हों, वास्‍तव में यह आपके लिए उतना मायने ही न रखता हो। हो सकता है कि जिसे आप एक 'कमी' के तौर पर देखती हों, वह वास्‍तव में वैसी न हो। कई बार आप लोगों की बातों को जरूरत से ज्‍यादा तवज्‍जो दे देती हैं।

लोगों की बातों पर ज्‍यादा ध्‍यान न दें

लोगों की बातों पर ज्‍यादा ध्‍यान न दें
4/10

आपके बारे में आपसे बेहतर और कोई नहीं जानता। किसी के कहने में आकर हेयरस्‍टाइल रखना या मेकअप करना हर बार सही ही साबित हो ऐसा जरूरी नहीं। दूसरे आपको सलाह देते हैं और आप उस हिसाब से अपना लुक और स्‍टाइल बदलते रहते हैं, लेकिन इससे बेहतर है कि आप किसी विशेषज्ञ की सलाह लें।

उम्र के अनुसार

उम्र के अनुसार
5/10

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है आपके चेहरे का आकार भी बदलता है। अगर आपका माथा चौड़ा है तो उम्र बढ़ने पर यह सामान्य हो सकता है। और यह किसी एक व्यक्ति के साथ नहीं लगभग सभी लोगों के साथ होता है।

चेहरे का आकार जरूरी नहीं

चेहरे का आकार जरूरी नहीं
6/10

ज्यादातर महिलाएं अपने चेहरे का आकार जानने के लिए ज्यादा उत्सुक होती हैं क्योंकि उन्हें उसके मुताबिक हेयरस्टाइल और मेकअप कराना होता है। लेकिन आपको चेहरे के आकार की जगह अपने बालों के टेक्सचर, लाइफस्टाइल, व्यक्तित्व, बॉडी शेप और अपनी इच्छाओं को महत्ता देनी चाहिए।

किसी छवि में न बंधें

किसी छवि में न बंधें
7/10

कई बार महिलायें परफेक्‍शन की एक छवि बना लेती हैं। और यदि वे उसमें फिट न हों, तो इसका उनके आत्‍मविश्‍वास और आत्‍मसम्‍मान पर असर पड़ता है। हो सकता है कि जिस चीज को आप एक 'कमी' समझती हों, अधिकतर लोगों की उस पर नजर ही नहीं जाती।

अगर न हो चेहरे की शेप का आइडिया

अगर न हो चेहरे की शेप का आइडिया
8/10

अगर आपको अपने चेहरे के शेप के बारे में आइडिया नहीं है, तो इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं। और न ही इसका एक शानदार हेयरकट पर असर ही पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आपके पास छुपाने के लिए कुछ नहीं है। और आप अपने रूप एवं व्‍यक्तित्‍व को लेकर खुश हैं।

चेहरे के आकार से रहें बेफिक्र

चेहरे के आकार से रहें बेफिक्र
9/10

अपने दोस्‍तों से अपने चेहरे के आकार के बारे में पूछिये। दस में से तीन दोस्‍त आपको इस बारे में अलग राय देंगे। आप खुद भी आईने में अपना चेहरा देखकर उसके बारे में सही अंदाजा नहीं लगा पातीं। हर बार आपको अपना चेहरा अलग नजर आता है।

हेयरस्‍टाइल पर अन्‍य चीजों का असर

हेयरस्‍टाइल पर अन्‍य चीजों का असर
10/10

हेयरस्‍टाइल पर‍ सिर्फ चेहरे के आकार का ही नहीं बल्कि, बालों के टेक्‍सचर, आपकी लाइफस्‍टाइल, आपका व्‍यक्तित्‍व, आपके शरीर का आकार और सबसे जरूरी आपकी पसंद मायने रखती है।

Disclaimer