क्‍या आप भी जानते हैं आम से जुड़ी ये 5 ख़ास बातें!

आम का मौसम है, और फलों के राजा आम की बात न हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता है। अगर आप आम खाने के बहुत ज्‍यादा शौक़ीन हैं तो आज हम आपके लिए आम से जुड़ी कुछ ख़ास बातें ढूंढकर लाए हैं। ये बातें काफी रोचक हैं और काम की है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 26, 2017

वजन बढ़ा देता है आम

वजन बढ़ा देता है आम
1/5

आम में कैलोरी की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है, जो आपका मोटापा बढ़ाता है। अगर आम के इस सीज़न में ज्‍यादा आम खा रहे हैं तो थोड़ा संभल जाइए। और आम को लिमिट में खाइए।

शुगर भी है ज्‍यादा

शुगर भी है ज्‍यादा
2/5

अगर आप यह सोच रहें हैं कि आम में मौजूद शु्गर नेचुरल है और जितना मन करे उतना आम खाओ तो जरा रूकिए, क्‍यों कि आम में शुगर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। क्यों कि नैचुरल शुगर भी शरीर के लिए एक लिमिट तक ही ठीक होती है। ज्‍यादा खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को ज्‍यादा सावधानी बरतनी चाहिए।

फोड़े-फुंसी का है कारण!

फोड़े-फुंसी का है कारण!
3/5

आम की तासीर गर्म होती है। अगर गर्मियों में इसे ज्‍यादा खाते हैं तो फोड़े-फुंसी होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए संभलकर आम खाएं, जिससे आपकी त्‍वचा की रंगत बरकरार रहे।

गठिया को बढ़ा सकता है

गठिया को बढ़ा सकता है
4/5

जो लोग गठिया और साइनस जैसी बीमारियों से ग्रसित हैं, उन्‍हें भी आम से थोड़ी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। क्‍यों ज्‍यादा आम खाने से यह रोग बढ़ सकता है।

पेट कर देगा खराब!

पेट कर देगा खराब!
5/5

ये बात बिल्‍कुल सही है कि आम बहुत ही स्‍वादिष्‍ठ होता है, और इस स्‍वाद के चक्‍कर में हम ढ़ेर सारा आम खा जाते हैं। मगर ज्यादा आम खाने से लूज मोशन, पेट में आंव पड़ना जैसी समस्‍या हो सकती है। आम पेट खराब कर सकता है।

Disclaimer