इन 5 टिप्स को अपनाएं, बोर्ड एग्जाम की टेंशन को दूर भगाएं

बोर्ड एग्जाम का नाम सुनते ही कई बच्चे परीक्षा देने से पहले ही डर जाते हैं। बोर्ड एग्जाम की टेेंशन को दूर करने के लिए आज हम आपको 5 जबरदस्त टिप्स बता रहे हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Feb 21, 2017

आत्वविश्वास रखें

आत्वविश्वास रखें
1/5

अगर बोर्ड एग्जाम को लेकर आप कुछ ज्यादा ही नर्वस हो रहे हैं तो सबसे पहले इसे दूर करें। क्योंकि बोर्ड की परीक्षा कोई डरावना भूत नहीं है। फर्क सिर्फ इतना है कि अन्य परीक्षाएं आप अपने स्कूल में देते हैं और बोर्ड की परीक्षा आपको किसी दूसरे स्कूल में देनी है। आपको जो भी पढ़ना-समझना है अच्छी तरह करें। बोर्ड शब्द को अपने दिमाग पर हावी ना होने दें। इससे आपका आत्मविश्वास बरकरार रहेगा और आप अपने नम्बरों से परीक्षा में सफल होंगे।

पूरी नींद लें

पूरी नींद लें
2/5

बोर्ड परीक्षा के नाम पर दिनभर पढ़ना कोई जरूरी नहीं है। जितना भी पढ़ रहे हैं ध्यान से और मन लगाकर पढ़ें। 8 घंटे की पूरी नींद लेना ना भूलें। अगर आप अपनी नींद के साथ समझौता करेंगे तो दिमाग का संतुलन सही नहीं रहेगा। जिसके चलते हो सकता है आपको जिस प्रश्न का उत्तर अच्छी तरह आता है आप परीक्षा के वक्त उसे ठीक से ना लिख पाएं। इसलिए पूरी नींद लें।

संतुलित भोजन भी जरूरी

संतुलित भोजन भी जरूरी
3/5

अच्छी पढ़ाई और परीक्षा में अच्छे नम्बरों के लिए अच्छा और संतुलित आहार भी बहुत जरूरी है। परीक्षा के वक्त ऐसा भोजन करें जो आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करें। भरपूर मात्रा में पानी पीएं। पूरी तरह चिंता और तनाव से मुक्त रहें।

सकारात्मक सोच जरूरी

सकारात्मक सोच जरूरी
4/5

अक्सर बच्चे पढ़ते वक्त ये सोचते हैं कि जो वे पढ़ रहे हैं अगर वो परीक्षा में नहीं आया तो क्या होगा? अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो इसे बिल्कुल बंद कर दें। पूरी लग्न और ध्यान से पढ़ें। अच्छी परीक्षा देने के लिए सकारात्मक सोच बहुत जरूरी है। अपने दिमाग पर नकारात्मक विचार बिल्कुल भी हावी ना होने दें। अपनी कमजोरियों को स्वीकार करें ताकि आप उन्हें दूर करने का प्रयास शुरू कर सकें।

जरूरी चीजें पहले रखें

जरूरी चीजें पहले रखें
5/5

कई बच्चों के साथ ऐसा होता है कि जब वो परीक्षा केंद्र पर पहुंचते हैं तो एडमिट कार्ड, पहचान पत्र, पैन, पैंसिल, आई-कार्ड आदि जरूरी चीजों में से कुछ ना कुछ भूल जाते हैं। इस अफरा तफरी का फर्क पूरी तरह से हमारे दिमाग पर पड़ता है और हम परीक्षा छूट जाने के डर से जल्दबाजी में लिखते हैं। इसलिए परीक्षा के 1 या 2 दिन पहले ही सभी जरूरी सामान अपने बैग या किट में रख लें।

Disclaimer