गर्मियों में न करें इन्‍हें नजरअंदाज, वर्ना...

चेहरे और बालों की देखभाल पर तो हम विशेष ध्‍यान देते हैं लेकिन शरीर के कुछ अंगों को अनदेखा कर देते हैं। जबकि सुंदर दिखने के लिए इन अंगों की भी विशेष देखभाल की जानी चाहिए।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 08, 2017

अंगों को नजरअंदाज करना

 अंगों को नजरअंदाज करना
1/5

सौंदर्य की बात आने पर पहली बार में हमारे दिमाग में चेहरे, गले और बालों का ख्‍याल आता है। शरीर के इन हिस्‍सों का ख्‍याल रखने के लिए हम कई तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स और घरेलू टिप्‍स का प्रयोग भी करते हैं। लेकिन इन सब के बीच कोहनियों, अंडरआर्म्‍स, एडि़यों और पीठ को कहीं न कहीं अनदेखा कर बैठते हैं जो कि बहुत ही गलत है। खासकर गमियों में तो इन अंगों की भी विशेष देखभाल की जानी चाहिए। आइए जानें इस मौसम में इन अंगों की देखभाल कैसे की जानी चाहिए।

पीठ की अनदेखी

पीठ की अनदेखी
2/5

चेहरे की तरह शरीर के बाकी हिस्‍सों को भी समय-समय पर एक्‍सफोलिएट करते रहना बेहद जरूरी होता है। क्‍या आप भी ऐसा नियमित रूप से करते हैं, अगर नहीं तो आज से ही शुरु कर दें। जी हां पोर्स की समस्‍या से बचने के लिए समय-समय पर ड्राई स्किन सेल्‍स को हटाते रहना चाहिए। सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल हर मौसम में करना चाहिए। जब बैकलेस या बड़े गले की कोई ड्रेस पहनें तो सनस्‍क्रीन लगाना न भूलें।

टैनिंग वाली कोहनी

टैनिंग वाली कोहनी
3/5

अक्‍सर हाथों की टैनिंग को कम करते समय ज्‍यादातर लोगों का कोहनी पर ध्‍यान नहीं जाता है। इसलिए कोहनी का रंग बाकी शरीर की त्‍वचा के रंग से गहरा होता है। इसलिए इस जगह के डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार कोहनी की स्‍क्रबिंग जरूर करें। हर दूसरे दिन कोहनी पर नींबू के टुकड़े को रगड़ने से त्‍वचा के इस हिस्‍से का रंग हल्‍का हो जाता है। इसमें आप सरसों या नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।

फटी एडि़यां

फटी एडि़यां
4/5

सर्दियों में अक्‍सर पैर जूते और मोजे से ढके रहते हैं, जबकि गर्मियों में ऐसा नहीं कर पाने की वजह से एडि़यां फटने लग जाती है। गुनगुने पानी की बाल्‍टी में एक कप शहद मिला लें, 10-15 मिनट तक पैरों को उसमें भिगोकर रखें और साथ ही एडि़यों को रगड़ते भी रहें। फिर ऑलिव ऑयल को कॉटन पर लगाकर 10-15 मिनट तक एडि़यों पर मसाज करें। एक घंटे तक कॉटन के मोजे पहनने के बाद पैरों को धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार करने से एडि़यां मुलायम हो जाएंगी।

बेहद नाजुक अंडरआर्म्‍स

बेहद नाजुक अंडरआर्म्‍स
5/5

शरीर के इस हिस्‍से की त्‍वचा बेहद नाजुक होने के कारण लड़कियां वैक्‍स की जगह हेयर रिमूविंग क्रीम का इस्‍तेमाल करने लगती है। जिससे यहां का रंग गहरा होने लगता है। जिससे बहुत बार कट स्लीव्स के कपडे पहनना की इच्‍छा के बावजूद अंडरआर्म्स के कालेपन को देखकर आपको शर्म आ जाती हैं और आप अपनी इच्छा को मन में दबा लेती हैं। लेकिन हफ्ते में एक बार चीनी और ऑलिव ऑयल से आर्मपिट्स को एक्‍सफोलिएट करने और एलोवेरा, लेमन जूस और दही जैसे नैचुरल स्किन ब्‍लजी का इस्‍तेमाल करने से इस हिस्‍से की त्‍वचा के रंग को हल्‍का किया जा सकता है। Image Source : Getty

Disclaimer