प्रेगनेंसी में बढ़े वजन को जल्‍दबाजी में घटाने की न करें कोशिश

गर्भावस्था में वजन का बढ़ना सामान्य बात है, ऐसे में बढ़े वजन को देखकर घबराने की जरूरत नहीं है, इस स्‍लाइडशो में जानें प्रेगनेंसी में कितना वजन बढ़ना है सामान्‍य।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Oct 20, 2015

गर्भावस्था में वजन बढ़ना

गर्भावस्था में वजन बढ़ना
1/6

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ना सामान्य बात है। इस समय कई महिलाएं वजन घटाने के बारे में भी सोचती हैं जिससे की एक्स्ट्रा वजन न बढ़े। लेकिन डॉक्टर प्रेगनेंसी के दौरान वजन घटाने की सलाह के पक्ष में कभी नहीं रहते। डॉक्टर ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान वजन हर महिलाओं का बढ़ता है तो, ऐसे में चिंता की बात नहीं। इसलिए अगर इस दौरान आपका वजन बढ़ रहा है तो इससे चिंतित न हो बल्कि इसके बारे में सही जानकारी लेने की जरूरत है।

कितना वजन बढ़ता है

कितना वजन बढ़ता है
2/6

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान बढ़ते वजन को कम करने की सोच रही हैं तो उससे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि किन महिलाओं का प्रेगनेंसी के दौरान कितना वजन बढ़ता है। जैसे- स्थूलकाय महिलाओं का 5 से 6 किलो वजन बढ़ता है। ओवरवेट महिलाओं का 7 से 11 किलो वजन बढ़ता है। सामान्य वेट वाली महिलाओं का 11 से 16 किलो वजन बढ़ता है। अंडरवेट महिलाएं 13 से 18 किलो वेट गेन करती हैं।

पहली तिमाही में वजन की ना करें चिंता

पहली तिमाही में वजन की ना करें चिंता
3/6

अगर आप ये सोच रही हैं कि गर्भावस्था की पहली तिमाही में ही वजन कम कर लें तो ऐसा बिल्कुल ना करें। क्योंकि गर्भावस्था की पहली तिमाही में मितली और उल्टियां ज्यादा होती हैं जिससे खाने में ज्यादा मन नहीं लगता। इस कारण वजन अपने आप कम हो जाता है। ऐसे में अगर आप वजन करने के लिए कुछ करेंगी तो उससे बच्चे पर बूरा असर पड़ेगा।

कितने कैलोरी की जरूरत

कितने कैलोरी की जरूरत
4/6

गर्भावस्था में बच्चे के कारण एक्स्ट्रा कैलोरी की जरूरत पड़ती है। हर माहिला को अपने डॉक्टर से बात कर ये पूछ लेना चाहिए कि उसे कितने कैलोरी की जरूरत है। क्योंकि अलग-अलग वजन की महिलाओं को अलग-अलग मात्रा में कैलोरी की जरूरत पड़ती है। पहली तिमाही में 300 कैलोरी महिलाओं को एक दिन में कंज्यूम करने की जरूरत होती है। कैलोरी के अनुसार भोजन ग्रहण करें और अनावश्यक भोजन करने से दूर रहें। वजन कंट्रोल में रहेगा।

व्‍यायाम भी है जरूरी

व्‍यायाम भी है जरूरी
5/6

गर्भावस्था में वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज ना करें। लेकिन गर्भावस्था में हल्की एक्सरसाइज तो कर ही सकते हैं। हफ्ते में कम से कम चार दिनों दस-दस मिनट की एरोबिक एक्टिविटी करें। ये वजन कंट्रोल में रखेगा साथ ही प्रेगनेंसी के साइड इफेक्टस से दूर रखेगा।

डायटिंग बिल्कुल ना करें

डायटिंग बिल्कुल ना करें
6/6

गर्भावस्था में वजन कम करने का सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है। अगर आप गर्भावस्था में वजन बढ़ने से परेशान हैं और उसे कम करने के लिए डायटिंग करते हैं तो आपके होने वाले बच्चे को जरूरी न्यूट्रेंट्स, मिनरल्स और कैलोरी नहीं मिल पाएंगे। इसलिए गर्भावस्था में वजन कम करने की बिल्कुल ना सोचें।

Disclaimer