सिल्की और हेल्दी बालों के लिए इन 7 तरीकों से करें सरसों के तेल का इस्तेमाल

बेजान और रूखे बालों के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल रामबाण होता है, बालों की तमाम समस्या को दूर करने के लिए जानें घरेलू नुस्खे के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 03, 2021

बालों के लिए सरसों का तेल

बालों के लिए सरसों का तेल
1/7

  सिल्की और शाइनी बालों की चाहत भला कौन नहीं करता? बालों में नमी की कमी उन्हें बेजान और रूखा बना सकती है। मानसून के मौसम में बालों की देखभाल जरूर करनी चाहिए। सरसों का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। हमारे देश में इसका इस्तेमाल बालों की देखभाल करने के लिए सदियों से किया जा रहा है। सरसों का तेल बालों के लिए वरदान है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, फैटी एसिड और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सरसों का तेल बालों को पोषण देता है और स्वस्थ और मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अलावा सरसों के तेल के इस्तेमाल से खोपड़ी को स्वस्थ और रूखेपन आदि से भी छुटकारा मिलता है। मानसून के मौसम में उमस और गर्मी की वजह से स्किन और बाल दोनों प्रभावित होते हैं ऐसे में अगर आप अपने बालों का अच्छी तरह से देखभाल करना चाहती हैं, अपने बालों को सिल्की, शाइनी और हेल्दी रखना चाहती हैं तो आपके लिए हम सरसों के तेल के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आये हैं (Mustard Oil Treatment for Healthy and Silky Hair) जो बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आइये जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

दही, सरसों का तेल और मेंथी (Yogurt, Mustard Oil and Fenugreek)

दही, सरसों का तेल और मेंथी (Yogurt, Mustard Oil and Fenugreek)
2/7

सरसों का तेल बालों के लिए रामबाण माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों को सिल्की, शाइनी और हेल्दी बनाया जा सकता है। सरसों के तेल के साथ दही और मेथी के बीज का इस्तेमाल कर आप अपने बालों के लिए बेहतरीन हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। दही बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर होता है और मेथी के बीज बालों को नमी देने में बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। यह हेयर मास्क बालों की सम्पूर्ण देखभाल के लिए भी बेहद उत्तम माना जाता है। आप इसे आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। इसको घर पर तैयार करने के लिए सबसे पहले कुछ मेथी के बीज रात में भिगो दें। अब २ चम्मच सरसों का तेल, मेथी के दाने और एक कप दही को एक साथ मिक्स कर लें। आप इसमें जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। इस पेस्ट को ब्लेंडर में डालकर आप ब्लेंड कर लीजिये। अब इस पेस्ट को आप अच्छी तरह से अपने बालों में और स्कैल्प्स पर लगाएं। लगाने के बाद आप इसे लगभग 2 घंटे के लिए छोड़ दें और 2 घंटे बाद शैम्पू की सहायता से अच्छी तरह साफ कर लें। सप्ताह में आप इसका दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

सरसों, जैतून और अरंडी का तेल (Mustard Oil, Olive and Castor Oil)

सरसों,  जैतून और अरंडी का तेल (Mustard Oil, Olive and Castor Oil)
3/7

बेजान, सूखे और फिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए सरसों, जैतून और अरंडी के तेल के इस्तेमाल से बना हेयर मास्क बेहद फायदेमंद होता है। इन तीनों तेलों का इस्तेमाल बालों की दूसरी समस्या में भी लाभदायक होता है। बालों को चिकना और चमकदार बनाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इस हेयर मास्क को घर पर तैयार करने के लिए आप अपने बालो के हिसाब से सरसों, जैतून और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में लें। इन तेलों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसे आप बालों और स्कैल्प्स पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे लगाने के बाद अपने बालों को एक गर्म तौलिये की मदद से ढक लें। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होगा। आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल बालों को स्वस्थ, चमकदार और मुलायम बनाने के लिए कर सकती हैं।

केला, सरसों का तेल और दही (Banana , Mustard Oil and Yogurt for Hair)

केला, सरसों का तेल और दही (Banana , Mustard Oil and Yogurt for Hair)
4/7

बालों के लिए केले का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। केले में प्राकृतिक तेल, खनिज और विटामिन व कार्बोहायड्रेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। केले का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को मुलायम और स्वस्थ रख सकती हैं। केले और सरसों के तेल के साथ दही का इस्तेमाल कर बनाये गए हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालों को नमी मिलती है और उन्हें मुलायम और चमकदार बनाये रखने में सहायता मिलती है। आसानी से इसे तैयार करने के लिए आप 1 अच्छा पका हुआ केला लें, उसके साथ 1 कप दही और 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल लें। केले को मैश करने के बाद इसमें दही और सरसों के तेल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प्स पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों को शॉवर कैप की सहायता से लगभग आधे घंटे के लिए ढककर रखें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से शैम्पू की सहायता से साफ कर लें। आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें।

दही और सरसों का तेल (Yogurt and Mustard Oil)

दही और सरसों का तेल (Yogurt and Mustard Oil)
5/7

सरसों के तेल की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके बालों को हल्का नहीं करता है। नियमित रूप से सरसों के तेल का इस्तेमाल बालों को मुलायम, चमकदार और स्वस्थ रखने का काम करता है। वहीं बालों के लिए सरसों के तेल के साथ दही का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना गया है। दही बालों को मॉइस्चराइज़ करने का काम करता है, इसे नेचुरल मॉइस्चराइज़र भी कहा जाता है। इसके अलावा दही का इस्तेमाल बालों को चिकना और हेल्दी बनाये रखने में मदद मिलती है। आप दही और सरसों के तेल को आपस में मिलाकर एक अच्छा हेयर मास्क आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए आप एक कटोरी सरसों का तेल लें और इसमें एक कप दही मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप अपने बालों और स्कैल्प्स पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे लगाने के बाद आप अपने बालों को एक तौलिये से ढक लें। आप तौलिये को गर्म पानी में कुछ देर भिगाकर इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। पेस्ट लगाने के लगभग 1 घंटे के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलेगा और बाल चिकने और स्वस्थ रहेंगे। आप इस मास्क का इस्तेमाल महीने में दो से तीन बार कर सकते हैं।

एलोवेरा और सरसों का तेल (Aloe Vera and Mustard Oil for Hair)

एलोवेरा और सरसों का तेल (Aloe Vera and Mustard Oil for Hair)
6/7

सरसों के तेल में अल्फा फैटी एसिड होते हैं जो बालों को हाइड्रेट और जीवंत रखने फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, ये फैटी एसिड हमारे बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करते हैं। इसके अलावा एलो वेरा को भी बालों के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। एलो वेरा एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बालों की गंदगी दूर करने से लेकर रूसी आदि की समस्या को खत्म कर बालों की ग्रोथ के लिए एलो वेरा का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। एलो वेरा और सरसों के तेल के इस्तेमाल से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को बेहद स्वस्थ और मुलायम बना सकते हैं। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए आप 2 बड़ा चम्मच एलो वेरा जेल लें और इसमे २ चम्मच सरसों के तेल को मिलाएं। इसको अच्छी तरह से मिलाने के बाद आप बालों और स्कैल्प्स पर इसे अच्छी तरह से लगाएं। लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ने के बाद इसे बालों को शैम्पू की सहायता से अच्छे से धो लें। आप इसका हफ्ते में एक या दो दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

अरंडी और सरसों का तेल (Castor and Mustard Oil for Hair)

अरंडी और सरसों का तेल (Castor and Mustard Oil for Hair)
7/7

सरसों और अरंडी का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अरंडी के बीज से निकाला गया और एंटीऑक्सिडेंट की प्रचुर मात्रा से युक्त, अरंडी का तेल बालों के लिए बेहद उपयोगी होता है। बालों की देखरेख और सौंदर्य में इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। अरंडी के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। बालों को मुलायम, स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए आप अरंडी के तेल को सरसों के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सामान मात्रा में अरंडी और सरसों के तेल को लेना है (बालों की लंबाई के हिसाब से)। आप इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर इसका इस्तेमाल बालों और स्कैल्प्स पर करें। इसे लगाने के बाद बालों को लगभग 30 मिनट के लिए तौलिये से ढक लें। 30 मिनट के बाद इसे अच्छी तरह से शैम्पू की सहायता से साफ कर लें। आप इसका इस्तेमाल बालों पर महीने में 2 से 3 बार कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल बालों के लिए टॉनिक की तरह से काम करता है।

Disclaimer