नारियल तेल से होने वाले स्वास्‍थ्‍य लाभ

नारियल तेल केवल बालों के लिए ही नहीं, बल्कि आपके दिल और दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है। जानते हैं नारियल तेल के ऐसे ही स्‍वास्‍थ्‍य गुण।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Dec 19, 2013

नारियल का तेल

नारियल का तेल
1/10

क्‍या आप जानते हैं कि कई स्‍थानों पर विशेषकर दक्षिण भारत में नारियल तेल का इस्‍तेमाल खाना पकाने के लिए किया जाता है। यह कई पोषक तत्‍वों का अवशोषण भी करता है। नारियल तेल में इसके अलावा भी कई स्‍वास्‍थ्‍य गुण हैं। आइए जानें नारियल तेल से मिलने वाले फायदों के बारे में- 

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए फायदेमंद
2/10

वैसे तो नारियल का तेल हर प्रकार की त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन रूखी, बेजान और उम्र से प्रभावित हो रही त्‍वचा पर यह कमाल का असर दिखाता है। यह बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है। इसमें मौजूद एंटीएजिंग गुण उम्र के प्रभाव को कम करने में मददगार होते हैं। नारियल तेल त्वचा के विषाक्त पदार्थों को हटाने का काम करता है। इसके इस्‍तेमाल से चेहरे पर असमय झुर्रियां नहीं आतीं।

भूख को कंट्रोल

भूख को कंट्रोल
3/10

अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो नारियल तेल का सेवन करें। इस तेल में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी अधिक होते हैं जो भूख नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप नारियल तेल का सेवन कर अपनी बार-बार भूख लगने की आदत पर काबू कर सकते हैं। 

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज में फायदेमंद
4/10

डायबिटीज रोगियों के लिए नारियल तेल फायदेमंद होता है। नारियल तेल अग्नाशय में एंजाइम के उत्पादन की मांग को भी कम करता है। जिससे भोजन के समय इन्सुलिन अधिक मात्रा में तैयार होता है।

जोड़ों के दर्द में लाभकारी

जोड़ों के दर्द में लाभकारी
5/10

कैल्शियम हड्डियों के विकास के लिए जरूरी होता है। नारियल तेल से जरुरी खनिजों जैसे कैल्शियम व मैग्नेशियम के अवशोषण में मदद मिलती है। य‍ह महिलाओं में जोड़ों के दर्द की सामान्‍य बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करता है।

तनाव दूर भगाये

तनाव दूर भगाये
6/10

तनाव को दूर करने के लिए भी नारियल तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। तनाव दूर करने के लिए कनपटियों और माथे पर हल्के हाथ से इसकी मालिश करें, आराम मिलेगा। सिरदर्द में इससे शीघ्र लाभ मिलता है। सिर में नारियल के तेल की मालिश करने से ठंडक मिलती है।

घाव भरें जल्‍दी

घाव भरें जल्‍दी
7/10

नारियल तेल में एंटीवाइरस और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं। यह घावों को जल्‍द भरने में मदद करते हैं। यह क्षतिग्रस्त ऊत्तकों की मरम्मत में भी सहायक होता है।

सनस्‍क्रीन का काम

सनस्‍क्रीन का काम
8/10

नारियल तेल के सेवन से विटामिन ई व अन्‍य पोषक तत्‍व मिलते हैं। जिसके कारण ये बेहतरीन सनस्‍क्रीन की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण त्‍वचा को फ्री-रैडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से सुरक्षित करता है।

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने में मददगार
9/10

नारियल तेल में फैट की मात्रा कम होने के कारण वजन को कम करने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। नारियल तेल युक्त भोजन करने से शरीर की चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है, चयापचय क्रिया तेज होती है और शरीर का वजन भी कम होता है।

संक्रमण की रोकथाम

संक्रमण की रोकथाम
10/10

नारियल तेल त्वचा के यीस्ट संक्रमण की रोकथाम करने में मदद करता है। यह सिर की रूखी त्वचा पर भी बेहतर असर दिखाता है। नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से रूसी एवं खुश्की से छुटकारा मिलता है।

Disclaimer