शुगर सिर्फ खाने में ही नहीं इन जगहों पर भी होती है प्रयोग!

चाय, कॉफी हो या फिर मिठाई सभी में चीनी का बहुत बड़ा योगदान होता है। लेकिन क्‍या आप जानते है कि इस मीठे घटक का इस्‍तेमाल अन्‍य अद्भुत तरीकों से भी कर सकते हैं, आइए जानें कैसे।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Feb 01, 2016

चीनी का अद्भुत तरीकों से करें उपयोग

चीनी का अद्भुत तरीकों से करें उपयोग
1/6

चाय, कॉफी हो या फिर मिठाई सभी में चीनी का बहुत बड़ा योगदान होता है। लेकिन चीनी का इस्‍तेमाल सिर्फ चीजों को मीठा बनाने तक ही सीमित नहीं रह है बल्कि आप इसका उपयोग आप अन्‍य अद्भुत तरीकों से भी कर सकते हैं। जीं हां चीनी का इस्‍तेमाल आप फूलों को ताजा रखने से हाथों से ग्रीस और गंदगी साफ निकालने और चेहरे को स्‍क्रब करने तक कई चीजों में किया जा सकता है। आइए इस मीठे घटक के इस्‍तेमाल के अन्‍य अद्भुत तरीकों के बारे में जानकारी लेते हैं।

होममेड बॉडी स्‍क्रब

होममेड बॉडी स्‍क्रब
2/6

शुगर एक अच्‍छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट है और जो शुगर से बने कई प्रकार के होममेड स्क्रब का एक आम घटक है। बॉडी स्‍क्रब बनाने का एक बहुत ही सरल उपाय है, आप शुगर को बादाम, जोजोबा या ऑलिव ऑसल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। ज्‍यादा खुशबू के लिए आप इसमें अपना पसंदीदा आवश्‍यक ऑयल मिला सकते हैं।

फूलों को ताजा रखें

फूलों को ताजा रखें
3/6

फूलों को ताजा रखने में भी चीनी बहुत मददगार होती है। आधा लीटर गर्म पानी में 3 चम्‍मच चीनी और 2 बड़े चम्‍मच सिरका मिलाकर फूलों को इस पानी में रखें। ऐसा करके आप अपने फूलों को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं। यह प्राकृतिक रूप से बैक्‍टीरिया के विकास को रोकर फूलों की रक्षा करता है। हर दूसरे दिन पानी को बदलें और ध्‍यान रखें कि बहुत ज्‍यादा गर्मी और प्रत्‍यक्ष रूप से सूर्य के संपर्क में आने से रोकें।

ग्रीस और गंदगी साफ करें

ग्रीस और गंदगी साफ करें
4/6

चीनी के इस्‍तेमाल से आप तेल या जमी हुई गंदगी को आसानी से दूर कर सकते हैं। जीं हां हाथों से ग्रीस के दाग को साफ करने के लिए आप अपने नियमित इस्‍तेमाल करने वाले हैंड लिक्विड में एक चम्‍मच चीनी मिलाकर हाथों को धोएं। फिर देखें कितनी आसानी से निकलती है ग्रीस।

होंठों को मुलायम बनायें

होंठों को मुलायम बनायें
5/6

होंठों की परत काफी पतली और काफी नाज़ुक भी होती है और इसे खास देखभाल की आवश्यकता होती है। अतः होंठों को नर्म मुलायम बनाने के लिए इससे ऊपर से मृत कोशिकाओं को निकालना आवश्यक होता है। चीनी के दाने अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह काम करते हैं, यह आपकी मृत त्वचा को होठों से हटाते हैं और जैतून का तेल होठों को नमी प्रदान करता हैं। होंठों के लिए स्‍क्रब बनाने के लिए आप 2 चम्मच चीनी में आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को कॉटन की मदद से अपने होठों पर लगायें और कुछ सेकंड्स के लिए स्क्रब करें। फिर अपने होठों को धो लें और पेट्रोलियम जेली लगा लें। इस पेस्‍ट को आप कुछ दिन फ्रिज में रख कर उपयोग कर सकते हैं। Image Source : hinditips.com

ब्‍लेंडर और ग्राइन्डर को साफ करें

ब्‍लेंडर और ग्राइन्डर को साफ करें
6/6

मसालों और कॉफी बींस को पीसने पर ब्‍लेंडर और ग्राइन्डर तेल और फ्लेवर रह जाते है। इन अवशेषों को साफ करने के लिए आप 1/4 कप चीनी को ब्‍लेंडर और ग्राइन्डर में डालकर 2-3 मिनट के लिए चलाये। फिर इसे साफ पानी से धो लें। चीनी इन कणों को अवशोषित कर, इन्‍हें साफ करता है। Image Source : Getty ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Disclaimer