दूध में 1 छुआरा खाएं, स्‍वाद और सेहत पाएं

ज्‍यादातर लोग छुआरे को कच्‍चा खाते है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि छुआरे को दूध में उबालकर खाने और दूध को पीने से इसके पौष्टिक गुण बढ़ जाते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 23, 2017

दूध में छुआारा

दूध में छुआारा
1/5

कैल्शियम से भरपूर दूध और छुआरा सेहत के लिए फायदेमंद होता है, यह बात तो सभी जानते हैं। और ज्‍यादातर लोग छुआरे को कच्‍चा खाते है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि छुआरे को दूध में उबालकर खाने और दूध को पीने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। जी हां विटामिन्‍स और मिनरल्‍स जैसे फाइबर, आयरन, कैल्शियम, जिंक, मैग्‍नीशियम आदि से भरपूर छुआरा अगर दूध में उबालकर खाया जाता है तो यह आपको कैंसर, दिल और पेट जैसी कई बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं इस तरह से छुआरे को खाने से आपका वजन भी बढ़ता है। छुहारे का सेवन सालभर किया जा सकता है, क्योंकि यह सूखा फल बाजार में सालभर मिलता है। अगर इसके फायदों के बारे में आप नहीं जानते तो आइए जानें......

पेट के लिए फायदेमंद

पेट के लिए फायदेमंद
2/5

छुआरे में डाइटरी फाइबर की मौजूदगी के कारण यह पेट के लिए बहुत अच्‍छा होता है। रोजाना दूध में छुआरा डालकर लेने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है। इसके अलावा छुआरे में पोटेशियम होता है, इसे दूध के साथ लेने से कब्‍ज, पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्‍याएं नहीं होती है।

हड्डियों में मजबूती

हड्डियों में मजबूती
3/5

छुआरे में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम की कमी से उत्‍पन्‍न होने वाले रोग जैसे हड्डियों की कमजोरी, दांतों की समस्‍या आदि दूध में छुआरा लेने से ठीक हो जाती है। इसे रोजाना दूध में डाल कर पीने से हड्डियां मजबूत होती है। बढ़ती उम्र के बच्‍चों में स्‍वास्‍थ्‍य और मजबूती के लिए छुआरा बहु‍त उपयोगी होता है। अपने बच्‍चों को दूध में छुआरा मिलाकर खाने से मांसपेशियों को निर्माण होता है और हड्डियां मजबूत होती है।

त्‍वचा और बालों के लिए वरदान

त्‍वचा और बालों के लिए वरदान
4/5

छुआरा विटामिन बी का अच्छा स्रोत होने के कारण त्‍वचा को हेल्दी और फ्रेश बनाता है। इसमें मिलने वाला विटामिन 'ए' नई स्किन सेल्स बनाता है। साथ ही छुआरे से मिलने वाला विटामिन बी-5 बालों को झड़ने और दो मुंहे जैसी समस्याओं को दूर करता है। यह बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करता है।

कफ काटता है छुआरे वाला दूध

कफ काटता है छुआरे वाला दूध
5/5

अगर आप अस्‍थमा से परेशान हैं तो छुआरे वाला दूध आपके लिए लाभकारी है। रोजाना 2 से 4 छुआरा मिश्री मिले हुए दूध में उबालकर खाने के बाद दूध पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे आपको ताकत मिलती है और बलगम निकल जाता है, जिससे अस्‍थमा से राहत मिलती है। छुआरे की तासीर गर्म होने के कारण फेफड़ों और सीने को ताकत देता है।   Image Source : Getty

Disclaimer