रसोई में छिपा है दांत दर्द का इलाज

दांत दर्द से बचने के लिए जरूरी नहीं दवा का सेवन किया जाए। इसके लिए आप अपनी रसोई में मौजूद कई चीजों का प्रयोग कर सकते हैं। इससे दांत दर्द में तुरंत आराम मिल सकता है।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Aug 22, 2014

रसोई में छिपा डॉक्टर

रसोई में छिपा डॉक्टर
1/8

दांत दर्द की समस्या कैवेटी, इंफेक्शन या मसूड़ों से ब्लीडिंग और सूजन आदि के कारण होती है। यह समस्या कभी भी हो सकती है। ऐसे में जरूरी नहीं कि आपके पास घर पर दवा मौजूद हो। ऐसे में आप घर की रसोई किसी डॉक्टर से कम नहीं होती है। आपके किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो दांत से जुड़ी समस्याओं को दूर करती है।

प्याज

प्याज
2/8

कच्‍चा प्‍याज कच्चे प्याज में घाव भरने की क्षमता होती है, इसलिये 3 मिनट तक कच्चे प्याज को चबाना भी लाभकारी हो सकता है। यदि इसे चबाने में दर्द हो तो कच्चे प्याज को दांत पर सीधे लगाया जा सकता है।

कालीमिर्च

कालीमिर्च
3/8

कालीमिर्च दांत दर्द दूर करने का बेहतरीन तरीका है। इसे कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो काली मिर्च को पीस कर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगा लें। या फिर पीसी हुई काली मिर्च में नमक मिलाकर दांतों पर लगाएं।

लहसुन

लहसुन
4/8

लहसुन का एक जवा को चबाने के बाद उसके रस को अपने लार के साथ मिलाकर कुल्ला करें। यह आपके दर्द को लगभग 10 सेकण्ड में समाप्त कर देगा। यह नुस्खा दर्द को लम्बे समय तक के लिये भी खत्म कर देता है।

लौंग का तेल

लौंग का तेल
5/8

यदि आपके पास लौंग का तेल हो तो दाँत पर लगायें। यह आपके दाँत को 4-6 घण्टे को लिये सुन्न कर देगा। आपको इसे मसूढ़ों में लगने से बचाना चाहिये क्योंकि मसूढ़ों में लगने पर इसमें एक चुभन का एहसास होता है। हलाँकि घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि प्राकृतिक होने के कारण कुछ ही पल में इसका प्रभाव समाप्त हो जाता है।

नमक

नमक
6/8

हल्के गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करने से दांत दर्द में आराम मिलता है। दिन में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को करें। इससे दांत में मौजूद बैक्टेरिया और मुंह के कीटाणु नष्ट हो जाते हैं।

हींग

हींग
7/8

जब भी दांत दर्द की बात होती है तो हींग का नाम सबसे पहले आता है। क्योंकि यह दांत दर्द में तुरंत आराम दिलाता है। चुटकी भर हींग में मौसम्मी का रस मिलाकर साफ कॉटन की मदद से दांतों के आसपास  लगाएं। इससे तुरंत राहत मिलती है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
8/8

बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज है जो हर किचन में मौजूद होती है। दांत दर्द होने पर चुटकी भर बेकिंग सोडा को गुनगुने पानी में मिलाकर गरारा करें। इसे दिन में दो-तीन बार करने से दांत दर्द में काफी आराम मिलेगा।

Disclaimer