सावधान! त्‍वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है जैतून का तेल

जैतून के तेल को स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन आप त्‍वचा के लिए इसके साइड-इफेक्ट का नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 16, 2017

त्‍वचा के लिए खतरनाक जैतून का तेल

त्‍वचा के लिए खतरनाक जैतून का तेल
1/6

लगभग हर चीज के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी होते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं जैतून के तेल के बारे में। हालांकि जैतून के तेल को स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन आप त्‍वचा के लिए इसके साइड-इफेक्ट का नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। बाजार में मिलने वाले जैतून के तले में कई प्रकार के केमिकल होते हैं जो त्‍वचा के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। अगर आपको त्‍वचा पर इसके होने वाले साइड इफेक्‍ट की जानकारी हो तो आप सावधानी बरत सकते हैं और इसके इस्‍तेमाल का सही तरीका जान सकते हैं। आइए त्‍वचा से जुड़े इसके साइड इफेक्‍ट की जानकारी लेते हैं।

एलर्जी की समस्‍या

एलर्जी की समस्‍या
2/6

एलर्जी के समस्‍या होने पर जैतून के तेल को त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करने से बचें, नहीं तो आपकी समस्‍या ज्‍यादा हो सकती है। अगर आपने इस्‍तेमाल कर लिया है तो किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के लिए डॉक्‍टर से सलाह लें।

त्वचा पर रैशेज

त्वचा पर रैशेज
3/6

हालांकि जैतून तेल को लगाने से चेहरे पर चमक आती है। लेकिन सिबम के अतिरिक्‍त स्राव के कारण ऑयली स्किन वालों को इसे लगाने से बचना चाहिए, क्‍योंकि जैतून के तेल के इस्‍‍तेमाल से त्‍वचा पर चकत्‍ते, खुजली या लाल निशान हो सकते है।

मुहांसों की समस्‍या

मुहांसों की समस्‍या
4/6

जैतून के तेल से आपकी त्‍वचा पर मुहांसों की समस्‍या भी हो सकती है। अगर आप इसे त्‍वचा पर लगाते हैं तो जैतून का तेल भारी होने के कारण त्‍वचा में आसानी से अवशोषित नहीं होता, जिससे त्‍वचा की ऊपरी सतह पर परत इकट्ठी हो जाती है और धूल-मिट्टी त्‍वचा पर जमने के कारण कील मुहांसे हो सकते है।

ड्राई स्किन पर नुकसान

ड्राई स्किन पर नुकसान
5/6

ऑयली स्किन के साथ-साथ जैतून का तेल ड्राई स्किन के लिए भी नुकसानदायक होता है। कुछ शोधों के अनुसार, जैतून के तेल में ऑलिक एसिड की मौजूदगी ड्राई स्किन के प्राकृतिक मॉश्चराइजर को खत्म कर देता है।

ब्‍लैक हैड्स की समस्‍या

ब्‍लैक हैड्स की समस्‍या
6/6

जैतून का तेल ज्यादा ऑयली होने के कारण त्वचा पर ब्‍लैक हैड्स की समस्‍या का कारण भी बन सकता है। जैतून के तेल को लगाने से त्वचा में रोम छिद्रों में मिट्टी जमा होती और कोशिकाएं भी मृत हो जाती हैं।Image Source : Getty

Disclaimer