दही चिवड़ा खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे

दही और चिवड़ा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यहां जानें इससे होने वाले कुछ फायदे।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 12, 2021

दही चिवड़ा खाने के फायदे

दही चिवड़ा खाने के फायदे
1/10

दही और चिवड़ा मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश और बिहार का पसंदीदा मील है। आमतौर पर लोग इसे नाश्ते में खाना ज्यादा पसंद करते हैं। दही चिवड़े के साथ इसमें गुण या चीनी भी मिलाई जाती है, जो इसे एक भारी मील बनाते हैं। यह मील आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के साथ ही सेहत को अन्य भी कई फायदे पहुंचाता है। चलिए जानते हैं दही और चिवड़ा खाने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में।   

अपच से दिलाए राहत

अपच से दिलाए राहत
2/10

दही और चिवड़ा दोनों ही पचाने में आसान होते हैं। इसे खाकर आपको अपच की समस्या नहीं होगी। साथ ही यह फाइबर रिच भी होता है, जो कब्ज़ समेत पेट की अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार होता है। इसे खाने से पेट में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं। यह आपकी गट हेल्थ को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है।  

वजन घटाए

वजन घटाए
3/10

दही चिवड़ा को वजन घटाने के लिए किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है। दही चिवड़ा का नाश्ता एक हेल्दी और लो इन कैलोरी नाश्ता होता है। इसमें फाइबर की मात्रा होने से पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ लगता है। जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इस तरह से वजन घटाना काफी आसान हो जाता है। एक कटोरी दही चिवड़े में लगभग 250 से 300 कैलरी पाई जाती है। यह आपके लिए फैट बर्नर के तौर पर 

आयरन की कमी से बचाए

आयरन की कमी से बचाए
4/10

दही चिवड़ा का नाश्ता आयरन से भरपूर होता है। दही चिवड़ा खाने से आपको आयरन डिफिशिएंसी नहीं होती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो दही और चिवड़ा खाने से एनिमिया के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। वहीं गर्भवति महिलाओं में आयरन की कमी न हो इसलिए वे भी इसका सेवन कर सकती हैं। इससे  शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या बरकरार रहती है।    

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
5/10

दही चिवड़ा से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। दही शरीर में बीमारी फैलाने वाले जर्म्स से लड़ती है। यह हमारे गट और आंतों को किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया से बचाती है। साथ ही दही प्रोबायोटिक होती है इसलिए इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होती है। इसमें जिंक, सोलेनियम के साथ ही पोटैशियम की भी मात्रा पाई जाती है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होते हैं।   

हेल्दी स्किन

हेल्दी स्किन
6/10

दही चिवड़ा न केवल शरीर बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। दही चिवड़ा का नियमित नाश्ता करने से आपकी त्वचा में भी निखार आता है। यह ड्राय स्किन की समस्या को दूर कर देता है। साथ ही एक्ने और त्वचा संबंधी अन्य कई समस्याओं से बचाने के साथ ही त्वचा में नमी बरकरार रखता है।   

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज में फायदेमंद
7/10

दही और चिवड़े का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को भी कम किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज इसका सेवन बिना किसी झिझक के कर सकते हैं। यह शरीर में मेटाबॉलिज्म के स्तर को सुधारने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में असरदार माना जाता है। यह एक लो कार्ब फूड है, जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज में भी काफी आराम मिलता है।    

एनर्जी का स्त्रोत

एनर्जी का स्त्रोत
8/10

दही और चिवड़ा एनर्जी का एक बेहतरीन स्त्रोत है। इसे खाने से शरीर में इंस्टेंट एनर्जी आती है, जो लंबे समय के लिए होती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो एक कटोरी दही और चिवड़ा खाने से आप सारा दिन खुद को उर्जावान महसूस करेंगे और जल्दी भूख भी नहीं लगेगी। इसलिए शरीर में उर्जा बनाए रखने के लिए आप दही चिवड़े का सेवन कर सकते हैं।   

हृदय के लिए फायदेमंद

हृदय के लिए फायदेमंद
9/10

दही और चिवड़ा आपको हृदय रोगों से भी बचाने में मददगार होता है। खासकर दही आपकी आरर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल के जमाव होने से रोकती है। यही नहीं इसके सेवन से आप कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से भी खुद को बचा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाला बायोएक्टिव फाइटोकैमिकल्स हार्ट को स्वस्थ रखने में मददगार होता है।   

डायरिया में फायदेमंद

डायरिया में फायदेमंद
10/10

दही चिवड़ा आपको डायरिया से भी बचाने में काफी फायदेमंद होता है। इसमें मुख्य रूप से गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो दस्त जैसी समस्या में काफी मददगार होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपके मल को मोटा करता है, जिससे डायरिया के दौरान आपको मल त्याग में कोई समस्या नहीं होती है। इसके सेवन से डायरिया से जल्द आराम मिलता है।   

Disclaimer