झटपट करें ये 5 उपाय, चमक उठेगा किचन

आज हम आपको कुछ ऐसी होम डेकोर की चीजें बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से अपना किचन चमका सकते हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 28, 2017

चमकदार किचन

चमकदार किचन
1/6

हर महिला का सपना होता है कि वह अपने किचन को साफ-सुथरा और सजाकर रखें। लेकिन कई बार व्यस्त दिनचर्या के चलते समझ नहीं आता कि किचन को साफ और सजाने के लिए कहां से शुरुआत करें। आज हम आपको कुछ ऐसी होम डेकोर की चीजें बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से अपना किचन चमका सकते हैं।

डिजाइनिंग कपों की सजावट

डिजाइनिंग कपों की सजावट
2/6

वर्किंग वूमेन ही नहीं बल्कि आजकल हाउसवाइस के पास भी किचन की सजावट करने का समय नहीं रहता है। ऐसे में किचन की शोभा बढ़ाने का सबसे अच्छा विकल्प डिजाइनिंग कपों की सजावट करना है। इसमें आप डिजाइनिंग कप, प्याले, सौसर और प्लेट्स आदि से अपने किचन में चार चांद लगा सकती हैं। यदि आपको आस-पास की दुकान पर ये नहीं मिलते हैं तो आप ऑनलाइन शॉपिंग कर भी इन्हें आॅडर कर सकते हैं।

स्टोरेज कंटेनर्स

स्टोरेज कंटेनर्स
3/6

किचन की सजावट सिर्फ झाड़ू-पोछा या अलमारी डस्टिंग करने से ही नहीं होती है। बल्कि आपको अपने किचन में अच्छे और साफ कंटेनर्स (बर्तन) रखने की जरूरत भी होती है। घर में आने वाले मेहमानों का ध्यान भी सबसे पहले किचन के कंटेनर्स पर ही जाता है। इसलिए आप आज ही अपने किचन के लिए नए डिजाइन वाले कंटेनर्स खरीदें। जिसके चलते आपका किचन व्यस्थित और परफेक्ट लगेगा।

स्टाईलिश डिनर सेट

स्टाईलिश डिनर सेट
4/6

अगर आप किसी मेहमान या आॅफिस के लोगों को अपने घर पर खाने के लिए निमंत्रण करते हैं तो हर कोई डिनर ही चुनता है। क्योंकि दिनभर लगभग सभी लोग व्यस्त रहते हैं और रात के वक्त हर कोई अच्छा डिनर करना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप गंदे और ओल्ड फैशन के डिनर सेट डाइनिंग टेबल पर सजाएंगे तो कहीं ना कहीं आपकी इमेज को जरूर फर्क पड़ेगा। इसलिए अपनी किचन में हमेशा अच्छे और ​स्टाईलिश डिनर सेट ही रखें।

दीवारों में कराएं कलर

दीवारों में कराएं कलर
5/6

किचन की दीवारों में कलर करा के भी हम अपनी किचन की शोभा बढ़ा सकते हैं। आपका किचन लाइट कलर से ज्यादा आकर्षक लगेगा। इससे जगह ज्यादा लगेगी। यदि आपको लगता है कि दीवारें जल्दी गंदी हो रही हैं तो वाशेबल पेंट इस्तेमाल करें। यदि आपकी कोई कलर थीम है तो इसके अनुसार प्लान करें।

फर्नीचर और अलमारियां

फर्नीचर और अलमारियां
6/6

आपके किचन का फर्नीचर और अलमारियां कैसी है, इस बात का असर भी आपकी किचन की सजावट पर पड़ता है। किचन का फर्नीचर खासकर कर के अलमारियां साफ और लैविश होनी चाहिए। किचन में कोई भी सामान इधर-उधर रखने के बजाय अलमारियों में रखें। ताकि आपको किचन बिखरा हुआ ना लगे। ये किचन को चमकाने का एक क्रिएटिव आइडिया है।

Disclaimer