टी बैग के ऐसे फायदे सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

चाय बनाने के लिए काम आने वाली टी बैग आपको सेहतमंद भी रखती है। अगर नहीं है विश्वास पढ़ें टी बैग से जुड़े स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jun 12, 2014

टी बैग के फायदे

टी बैग के फायदे
1/11

चाय से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं चाय बनाने के लिए जो टी बैग आप प्रयोग करते हैं वो आपके कितन काम आ सकती है? जी हां टी बैग को बेकार समझकर फेंक देने की गलती ना करें। यह आपकी सेहत और उससे जुड़ी कई चीजों के काम आ सकता है जानिए कैसे।

मस्सों का उपचार

मस्सों का उपचार
2/11

मस्से के उपचार के लिए आप कई नुस्खों का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने टी बैग से मस्से को हटाने की कोशिश की है? जी हां यह मस्से को हटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे मस्सों पर प्रयोग किए हुए टी बैग को तुरंत फेंक दें।  

सनबर्न में आराम

सनबर्न में आराम
3/11

अगर आपने अपनी चाय टी बैग से बनाई है तो, उसे फेंकने के बजाए सनबर्न को हटाइये। टी बैग को ठंडा कीजिये और फिर इसे प्रभावित जगह पर 20 मिनट रखिये और फिर ठंडे पानी से धो लीजिये।

मुंह के छालों में फायदेमंद

मुंह के छालों में फायदेमंद
4/11

जब भी मुंह में छालों की समस्या हो तो प्रयोग किए गए टी बैग को फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसे मुंह में छालों वाली जगह पर रखें। ऐसा करने से टी बैग में मौजूद ठडंक और चाय के गुण मुंह के छालों से निजात दिलाने का काम करेंगे।

चोट ठीक करे

चोट ठीक करे
5/11

कई बार खेल के दौरान घुटनों या पैरों में चोट लग जाती है। ऐसे में अगर आप तुरंत प्रयोग की हुई टी बैग से चोट वाली जगह को दबाते हैं तों इसे खून बहना तो तुरंत बंद हो जाएगा साथ ही आपकी चोट भी जल्दी भर जाएगी।  

घर की सफाई

घर की सफाई
6/11

टी बैग आपके घर को साफ करने के काम भी आ सकती है। दो प्रयोग किए गए टी बैग को एक पानी में उबाल लें। अब इस मिश्रण में एक साफ-सुथरे कपड़े को डिप करें फिर इससे घर के दरवाजों, फर्नीचर, खिड़कियों और शीशे की सफाई करें।

काले घेरे दूर करे

काले घेरे दूर करे
7/11

सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन आंखों के नीचे कालापन दूर करने और चेहरे की स्क्रबिंग के लिए टी बैग का इस्तेमाल दुनिया भर में होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को निखारने में बहुत मदद करते हैं।

कुदरती उर्वक है पौधों के लिए

कुदरती उर्वक है पौधों के लिए
8/11

आजकल सब्जियों और अन्य पौधों में कई तरह के उर्वक का प्रयोग किया जाता है जो उनके लिए नुकसादेह साबित हो सकता है। ऐसे में अगर आप बगीचे के पौधों के लिए प्राकृतिक खाद का प्रयोग करना चाहते हैं तो टी बैग इसके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।      

आंखों की थकान दूर करे

आंखों की थकान दूर करे
9/11

आंखों की थकान को दूर करने के लिए प्रयोग किए टी बैग को ठंडा कर आंखों पर रखें। इसमें मौजूद टैनिनिस नामक तत्व आंखों की सूजन और थकान को कम कर इसे आराम दिलाता है।

इंजेक्शन के दर्द को दूर करे

इंजेक्शन के दर्द को दूर करे
10/11

बच्चों में कई ऐसे वैक्सीन लगाए जाते हैं जिनकी वजह से उनको काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आप प्रयोग किए हुए टी बैग को ठंड़ा कर प्रभावित जगह पर लगाएं। टी बैग में दर्द निवारक तत्व टैननिक एसिड होता है जो थोड़ी ही देर में बच्चे को दर्द से आराम दिलाता है।  

Disclaimer