गुस्‍से पर काबू पाना चाहते हैं तो रोजाना खाएं ये 5 फूड

गुस्सा बहुत नुकसानदायक होता है। गुस्से में सबसे पहले दिमाग फिर जबान अपना आपा खोती है, वह वो सब कहती है, जो नहीं बिलकुल भी कहना चाहिए। गुस्से पर नियंत्रण बहुत जरूरी है। कुछ आहार ऐसे भी हैं जिनकी मदद से आप अपने गुस्से पर नियंत्रण रख सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 09, 2018

कुछ खाकर करें गुस्से पर कंट्रोल

कुछ खाकर करें गुस्से पर कंट्रोल
1/6

गुस्सा एक स्वाभाविक भावना है। गुस्सा इंसान का एक ऐसा मूड होता है जो दूसरों के साथ-साथ खुद उसके लिए नुकसानदायक होता है। गुस्से में हालात ऐसे हो जाते हैं कि गुस्सा करने वाला शख्स अक्सर सही-गलत और अच्छे-बुरे की पहचान नहीं कर पाता। ऐसे में कई बार गुस्सा उस भयानक तूफान की तरह हो जाता है, जो अपने पीछे बर्बादी के निशान छोड़ जाता है। गुस्से से बनते बनते काम बिगड़ जाते हैं, अच्छे-अच्छे रिश्तों में दरार आ जाती है। इतना ही नहीं, इंसान अपना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी गुस्से के चलते खराब कर लेता है। अगर आपको बार-बार गुस्सा आता है, तो कोशिश करें कि उसे नियंत्रित किया जाए। इसे नियंत्रित करने का सबसे आसान तरीका है, कुछ खास खाने की चीज़ों को खाया जाए। आइये जानते हैं सात ऐसे ही आहारों के बारे में जिनका सेवन करके आप अपने गुस्से पर नियंत्रण स्थापित कर सकते हैं।

केला

केला
2/6

केला आपकी सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है, साथ ही, आप इसकी मदद से अपने गुस्से पर भी काबू पा सकते हैं। केले में विटामिन बी और पोटेशियम मौजूद होता है जो आपको रिलैक्स करने का काम करता है। गुस्सा प्रबंधन के लिए ये काफी प्रभावशाली साबित होता है। इसलिए अगली बार आपको जब गुस्सा आए, टेबल पर रखे फलों में से केला उठाएं और धीरे-धीरे उसे खाने लगें।

अखरोट

अखरोट
3/6

अखरोट बहुत पौष्टिक ड्राई फ्रूट माना जाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। लेकिन इसके अलावा इसमें एक और चीज होती है जो आपके गुस्से को नियंत्रित करने में मदद करती है। दरअसल, अखरोट में उच्च मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है। ये आपका मूड ठंडा रखने और आपको खुश करने में आपकी मदद करता है।

पीनट बटर

पीनट बटर
4/6

आज जब भी घर का सामान लाने के लिये फूड स्‍टोर में जाती होंगी तब आपको वहां पर किसी शेल्‍फ पर पीनट बटर की बॉटल रखी मिलती होगी। आप इसे अपने नाश्ते के लिए साथ ले आती होंगी, लेकिन शायद आपने नहीं सोचा कि आपके गुस्से को नियंत्रित करने में भी ये आपकी मदद कर सकता है। पीनट बटर मूंगफली और वेजिटेबल आइल्स से मिलकर बनता है, इसमें फैट होता है पर इस तरह का फैट सेहत और विकास के लिये लाभकारी है। ये आपके गुस्से को कम करता है। इसलिए जब आपको गुस्सा आए, दो चम्मच पीनट बटर खा लें, गुस्सा गायब होने लगेगा।

ग्रिल्ड चीज़

ग्रिल्ड चीज़
5/6

गुस्सा आने पर ग्रिल्ड चीज टोस्ट खाएं। इसको खाने के बाद आपके मुंह का जायका तो बेहतर होगा ही, साथ ही, आपका गुस्सा भी खुद-ब-खुद नियंत्रण में आ जाएगा। इसके अलावा पोटेटो यानी आलू में कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी की उच्च मात्रा मौजूद होती है। जब आपका ब्लड प्रेशर और तनाव कम करने की जरुरत होती है तो इन दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। इसे भी पढ़ें: मेथी के स्वादिष्ट लड्डू से कंट्रोल होगा डायबिटीज, जानिये इसे बनाने की विधि

ठंडा पानी और कोल्ड ड्रिंक्स

ठंडा पानी और कोल्ड ड्रिंक्स
6/6

आपने अक्सर देखा होगा कि किसी को बहुत गुस्सा आ रहा हो तो तुरंत उसे पानी पिलाया जाता है, या पानी पीने की सलाह दी जाती है। असल में, पानी पीने से गुस्सा शांत हो भी जाता है। अगर आपको गुस्सा आ रहा हो तो पानी या कोल्ड ड्रिंक पियें, ये आपको रिलैक्स कर देंगे और आपका गुस्सा कम होने लगेगा। इसे भी पढ़ें: खानपान की ये गलत आदतें बनती हैं पेट में कैंसर का कारण

Disclaimer