दांतों की देखभाल में भारतीय पुरुष करते हैं ये 5 सामान्य गलतियां

भारतीय पुरुष दांतों की देखभाल में कई सामान्य गलतियां करके दांतों को कमजोर बनाते हैं, इस स्लाइडशो में उन गलतियों के बारे में जानें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Sep 05, 2016

पुरुष और दांतों की देखभाल

पुरुष और दांतों की देखभाल
1/6

चूंकि मानव के दांत शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं, इसलिए इसकी देखभाल भी करना हमारी प्रमुख जिम्मेदारी बनती हैं। दांतों की समुचित देखभाल का मतलब सिर्फ ब्रश करना नहीं है, बल्कि कई सामान्य बातें भी हैं जिनके कारण दांत कमजोर होने लगते हैं। भारतीय पुरुषों की बात करें तो इस मामले में बहुत पीछे हैं और दांतों की देखभाल संबंधित कई सामान्य गलतियां करते हैं। इस स्लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं दांतों की देखभाल में भारतीय पुरुषों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियों के बारे में।

ब्रेकफास्ट से तुरंत पहले ब्रश करना

ब्रेकफास्ट से तुरंत पहले ब्रश करना
2/6

हम भारतीय यह सोचते हैं कि सुबह कुछ खाने से पहले ही ब्रश करना जरूरी है। जबकि यही अवधारणा गलत है। क्योंकि जब भी आप ब्रश करते हैं तो दांतों का प्राकृतिक सुरक्षा कवच यानी नैचुरल इनैमल ब्रश के कारण क्षतिग्रस्त हो जाता है और इसे दोबारा दांतों पर घेरा बनाने में थोड़ा वक्त लगता है। यानी अगर आप ब्रश करने के 60 मिनट के अंदर कुछ खा रहे हैं तो आप अपने दांतों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। तो अगली बार ब्रेकफास्ट से एक घंटा पहले ब्रश जरूर कर लें।

मीठा खाने के बाद ब्रश न करना

मीठा खाने के बाद ब्रश न करना
3/6

सामान्यतया लोग दिन में दो बार ही ब्रश करते हैं और फिर सोचते हैं कि उनके दांत पूरी तरह साफ और सुरक्षित हैं। जबकि  जब भी हम मिठाई खाते हैं तो इसका सीधा असर दांतों पर पड़ता है। शुगर शरीर में मौजूद एसिड को प्रभावित करता है और यह दांतों को कमजोर बनाता है। इसलिए जब भी कोई मीठी चीज खायें तो ब्रश जरूर करें।

रगड़कर ब्रश करना

रगड़कर ब्रश करना
4/6

लोगों को लगता है कि दांतों को अच्छे से चमकाने और मूंह की बदबू दूर करने के लिए रगड़कर और देर तक ब्रश करना जरूरी है। जबकि बदबू का दांतों से कोई संबंध नहीं है। इसलिए अगली बार आराम से ब्रश करें और दांतों को नुकसान न पहुंचायें।

सोने से पहले ब्रश न करना

सोने से पहले ब्रश न करना
5/6

सुबह उठकर पहला काम ब्रश करना है, और इसका मतलब यही माना जाता है कि दांत अब मजबूत और सुरक्षित बने रहेंगे। लेकिन अगर आप रात में सोने से पहले ब्रश नहीं करते हैं तो अपने दांतों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। दरअसल रात में सोने के बाद कीटाणु नियमित रूप से 6 से 8 घंटे बिना किसी बाधा के आपके दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं।

ये भी गलतियां हैं

ये भी गलतियां हैं
6/6

भारतीय फ्लॉस का प्रयोग करना ही नहीं जानते और ये दांतों से खिलवाड करने जैसा है। जबकि खाने का एक छोटा सा टुकड़ा भी दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है और फ्लॉस से दांत पूरी तरह साफ हो जाते हैं। भारतीय लोग खाने के तुरंत बाद मॉउथवॉश का प्रयोग करते हैं। जबकि मॉउथवॉश में मौजूद एसिड दांतों को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा भारतीय पुरुष दांतों की नियमित रूप से जांच नहीं कराते हैं। इसलिए कम से कम 6 महीने बाद एक बार डेंटिस्ट के पास जरूर जाना चाहिए। Image Source : Getty

Disclaimer