मच्छरों के काटने पर होने वाली एलर्जी और उनके लक्षण

मच्छरों के काटने से एलर्जी और बीमारी होने की संभावना बहुत रहती है, ऐसा क्‍यों होता है, इसके बारे में विस्‍तार से जानने के लिए ये स्लाइड शो पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Oct 16, 2015

मच्छरों का काटना

मच्छरों का काटना
1/6

उड़ने वाले छोटे कीट-पतंगो में मच्छर सबसे ज्यादा पाने वाले और नुकसानदायक कीट-पतंग है। इसके काटने से डेंगू, मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियां भी होती हैं। इसके अलावा मच्छरों के काटने से एलर्जी भी हो सकती है। इससे होने वाली एलर्जी को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। यह समस्‍या अन्य बीमारियों की तुलना में सबसे ज्यादा परेशान करती है। आखिर ऐसा क्‍यों होता है और इसके लक्षण क्‍या हैं, इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

मच्छर किसे ज्यादा काटते हैं?

मच्छर किसे ज्यादा काटते हैं?
2/6

मच्छर किनको ज्यादा काटते हैं इसके बारे में अब भी कोई प्रमाणित तथ्‍य नहीं है। लेकिन ये माना गया है कि मच्छर वैसे लोगों की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं और काटते हैं जो ओवरवेट होते हैं, जिनका ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव होता है, जिनका खून मीठा होता है, जो डार्क कलर के कपड़े ज्यादा पहनते हैं और जो ज्यादा गर्म होते हैं। इसलिए गर्म जगहों में अधिक मच्छर पाए जाते हैं।

काटने का असर

काटने का असर
3/6

मच्छर जिस जगह पर काटते हैं वो जगह रेड हो जाती है और थोड़ी फूल जाती है। साथ ही वहां पर खुजली बहुत होती है। मच्छरों के काटने के इन सब रिएक्शन के बारे में हर किसी को जानकारी होगी। लेकिन मच्छर के काटने का ये रिएक्शन उनके काटने के छह सकेंड बाद होना शुरू होता है जो अगले 48 घंटे तक रहता है। मच्छरों के काटने से कई तरह की एलर्जी होती है- रेड हो जाना, उस जगह का फूल जाना, खूब खुजली होना, उस जगह में खुजली के बाद पानी सा द्रव निकलना।

एलर्जी से बीमारी

एलर्जी से बीमारी
4/6

कई बार जब ये एलर्जी अधिक होती है और उससे होने वाले रिएक्शन तेज होते हैं तो एलर्जी बीमारी में बदल जाती है जो कई केसेस में इंसान की जान भी ले लेती है। एलर्जी के बाद होने वाली बीमारियां- मलेरिया, डेंगू बुखार, निद्रा रोग, पीला बुखार, मेनिनजाइटिस (दिमाग और स्पाइनल कार्ट में सूजन आ जाती है) आदि हैं।

एलर्जी या बीमारी के लक्षण

एलर्जी या बीमारी के लक्षण
5/6

मच्छरों के काटने के बाद होने वाली एलर्जी या बीमारी के बारे में उनके लक्षणों से पता किया जा सकता है। जब ये लक्षण दिखाई दें तो इन्हें नजरअंदाज ना करें। लक्षण कई तरह के होते हैं- बुखार आना, सरदर्द, नाक बहना, उल्टी होना, थकान होना, रैशेज, आदि।

एलर्जी से रोकथाम

एलर्जी से रोकथाम
6/6

इन एलर्जी से बचने का एक ही उपाय है कि मच्छरों से दूर रहें। मच्छर भोर और सुबह के समय अधिक काटते हैं। तो सुबह ऐसी जगह ना जाए जहां मच्छर पनपते हों। रात को पानी भर कर खुला ना छोड़े नहीं तो सुबह तक उसमें मच्छर पैदा हो जाएंगे। ये लक्षण होने पर तुरंत इलाज के लिए दवा लें और हॉस्पीटल जाएं।

Disclaimer