खाद्य पदार्थों से जुड़े इन मिथों की सच्चाईयों के बारे में जानें

खाद्य पदार्थों से जुड़े कुछ ऐसे मिथ हैं जो अनजाने में ही लोकप्रचलित हो गए हैं और लोग उस पर आंख बंद करके विश्वास करते हैं। इन लोकप्रचलित झूठे मिथों को विज्ञान ने भी निराधार माना है।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Aug 09, 2016

मीठे एनर्जी ड्रिंक

मीठे एनर्जी ड्रिंक
1/5

मिथ- लोगों को मानना है कि कोका-कोला और एनर्जी ड्रिंक काफी मीठे होते हैं। इसमें शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है।सच्चाई- जबकि फ्रुट ड्रिंक मतलब की फलों से बने जूस में कोका-कोला की तुलना में अधिक शुगर होता है।

हेल्दी शुगर

हेल्दी शुगर
2/5

मिथ- लोगों को मानना है कि प्राकृति तौर पर पाए जाने वाली मीठी चीजें चीनी की तुलना में ज्यादा हेल्दी होती हैं।सच्चाई- जबकि ऐसा नहीं है। शुगर की तरह ही अन्य प्राकृतिक तौर पर पाई जाने वाली मीठी चीजें केवल शरीर में कैलोरी बढ़ाती हैं और उनमें पोषक-तत्वों की मात्रा नाम मात्र की होती हैं।

माइक्रोवेव से नष्ट होते हैं पोषक-तत्व

माइक्रोवेव से नष्ट होते हैं पोषक-तत्व
3/5

मिथ- आज भी कई घरों में लोग खाना बनाने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल इसलिए नहीं करते क्योंकि लोगों का मानना है कि इससे खाद्य-पदार्थों के पोषक-तत्व नष्ट हो जाते हैं।सच्चाई- ऐसा नहीं है। माइक्रोवेव में सही तापमान में खाना पकाने या गर्म करने पर ऐसा कुछ नहीं होता है। वहीं इसके विपरीत यदि आप माइक्रोवव की जगह गैस पर अधिक तापमान में खाना गर्म करते हैं या बनाते हैं तो भी इसके पोषक-तत्व नष्ट हो जाते हैं।

प्रोटीन की अधिकता

प्रोटीन की अधिकता
4/5

मिथ- बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से कीडनी खराब हो सकती है। इसलिए एक दिन में सही मात्रा में प्रोटीन लें। सच्चाई - ऐसा कुछ नहीं है। ये आपकी किडनी को तभी नुकसान पहुंचाएगी जब आपकी किडनी में पहले से ही कुछ खराबी होगी जिसकी प्रोटीन की अधिकता से और अधिक खराब होने की संभावना होती है।

ब्राउन अंडे ज्यादा हेल्दी

ब्राउन अंडे ज्यादा हेल्दी
5/5

मिथ- ब्राउन अंडे सफेद अंडे की तुलना में ज्यादा हेल्दी होते हैं।सच्चाई- ये सरसार बेवकूफों वाली सोच है। ब्राउन अंडे और सफेद अंडों में बराबर मात्रा में पोषक-तत्व होते हैं। इनमें केवल यहीं अंतर है कि  ब्राउड अंडे रेड चिकन के होते हैं और सफेद अंडे सफेद चिकन के होते हैं।

Disclaimer