इन फूड को एक साथ खाने से बढ़ जाती है इनकी पौष्टिकता

कुछ विशेष प्रकार के फूड अगर साथ मिलाकर खाये जाये तो उसकी पौष्टिकता में इजाफा हो जाता है। इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से हम आपको ऐसे ही कुछ फूड कॉम्‍बीनेशन के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर को अधिक पौष्टिकता प्रदान करते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Dec 31, 2015

फायदेमंद फूड कॉम्‍बीनेशन

फायदेमंद फूड कॉम्‍बीनेशन
1/6

क्‍या आप जानते हैं कि कुछ विशेष प्रकार के फूड अगर साथ मिलाकर खाये जाये तो उसकी पौष्टिकता में इजाफा हो जाता है, क्‍योंकि कुछ फूड को अन्‍य विशेष प्रकार के फूड में मिलाने से शरीर में अवशोषण की क्षमता बढ़ जाती है और वह आपको कई अधिक फायदा पहुंचाते हैं। जैसे फैट में घुलनशील विटामिन, आवश्‍यक फैटी एसिड को सबसे अच्‍छी तरह अवशोषित करने में मदद करता है। इस प्रकार कई तरह के फूड को एक साथ खाने से आहार की हीलिंग पॉवर बढ़ जाती है और इसस शरीर को काफी लाभ‍ मिलता है। इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से हम आपको ऐसे ही कुछ फूड कॉम्‍बीनेशन के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर को अधिक पौष्टिकता प्रदान करते हैं।

ऑलिव ऑयल के साथ टमाटर

ऑलिव ऑयल के साथ टमाटर
2/6

टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में बीटा कैरोटिन, विटामिन ई व विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है। इस पोषक तत्‍व में फैट घुलनशील होता है और यह फैट को पर्याप्‍त रूप से अवशोषित करने में मदद करता है। इसलिए अगर टमाटर का सेवन, ऑलिव ऑयल के साथ किया जाता है तो इसमें मौजूद गुण, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी शरीर में अच्‍छी तरह अवशोषित हो जाते हैं।

ब्रोकली और टमाटर

ब्रोकली और टमाटर
3/6

लाइकोपीन के अलावा टमाटर में विटामिन सी, ए, ई और बी भी होता है, जबकि ब्रोकली में विटामिन के, फोलेट और एंटी-कैंसर तत्‍व होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक अगर इन दोनों को मिलाकर खाने से शरीर में गुणों की मात्रा में 50 प्रतिशत की वृद्धि होती है और हमारे शरीर को कैंसर से सुरक्षा प्रदान होती है।

काली मिर्च और ग्रीन टी

काली मिर्च और ग्रीन टी
4/6

ग्रीन टी वजन में कमी लाने के साथ-साथ यह शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि काली मिर्च को ग्रीन टी के साथ मिलाकर पीने से यह क्षमता दोगुनी हो जाती है, और शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट को अवशोषित करने की क्षमता भी बढ़ जाती है। इसलिए आप ग्रीन टी में काली मिर्च मिलाकर सेवन करें।

बादाम और केल

बादाम और केल
5/6

केल में मैग्‍नीशियम, कॉपर, फाइबर, कैल्शियम और पौटेशियम की भरपूर मात्रा होने के साथ विटामिन सी, ई, ए और के भी काफी मात्रा में होता है। और बादाम के गुणों से तो आप सभी परिचित हैं, अगर इन दोनों को मिलाकर खाया जाएं तो ये शरीर को दोगुना ज्‍यादा पौष्टिकता देता है।

सेब और डार्क चॉकलेट

सेब और डार्क चॉकलेट
6/6

डार्क चॉकलेट, दिल को दुरुस्‍त रखने में मदद करती है, इसके सेवन से दिल का दौरा पड़ने की संभावना बहुत कम होती है। साथ ही सेब कई गुणों से भरपूर होता है और इसमें ककैक्टिन (cachectin) नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो दिल को स्‍वस्‍थ रखता है। अगर दिल के मरीज, इन दोनों आहार को मिलाकर सेवन करते हैं तो यह उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। Image Source : Getty

Disclaimer