ठंडा या गर्म, बीमारियों के अनुसार पीएं दूध

दूध हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, शायद यह बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन दूध को कब ठंडा पीना चाहिए और कब गर्म, ये जानने के लिए इस स्‍लाइशो को पढ़ें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 28, 2017

गर्म या ठंडे दूध का सेवन

गर्म या ठंडे दूध का सेवन
1/6

दूध का सेवन शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है, इस बात से हम सभी वाकिफ हैं। दूध में आयोडीन, कैल्शियम, पौटेशियम और विटामिन डी और फॉस्‍फोरस से भरपूर होता है। यह केवल हड्डियों के लिए ही नहीं बल्कि पूरी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। यहां तक कि दूध के सेवन से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। लेकिन दूध को लेकर हमारे मन में हमेशा यह उलझन रहती हैं कि दूध को गर्म पीना चाहिए या ठंडा। अगर आपकी मन में भी ऐसी ही कोई उलझन है तो आइए इस स्‍लाइड शो में जानें दूध हमेशा अपनी समस्याओं के अनुसार ठंडा या गर्म करके पीना चाहिए।

एसिडिटी से बचने के लिए

एसिडिटी से बचने के लिए
2/6

एसिडिटी से बचने के लिए आपको ठंडा दूध पीना चाहिए। ठंडा दूध पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन में राहत पहुंचाता है। दूध कैल्शियम से भरपूर होता है। यह आपके शरीर में एसिड बनने से रोकता है और पेट में बनने वाले अतिरिक्त एसिड को सोखने में मदद करता है। बिना चीनी डाले एक गिलास दूध पीने से एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है।

अच्‍छी नींद के लिए

अच्‍छी नींद के लिए
3/6

अगर आपको अनिंद्रा की समस्‍या है तो आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने की आदत डालें। जी हां दूध में ट्राईफ्टोफोन नामक एसिड होता है जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन केमिकल के स्राव को बढ़ता हैं जिससे आपको आराम मिलता है और अच्‍छी नींद आती है।

पानी की कमी को रोकने के लिए

पानी की कमी को रोकने के लिए
4/6

ठंडा दूध पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका शरीर हाइड्रेटेड होता है। सुबह के समय ठंडा दूध पीने का सबसे बेहतर समय होता है। इसके अलावा वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीएं। शरीर को पोषण मिलता है।

कैल्शियम और प्रोटीन की पूर्ति के लिए

कैल्शियम और प्रोटीन की पूर्ति के लिए
5/6

दांतों और हड्ड‍ियों को कैल्शियम की जरूरत होती है। और कैल्शियम की पूर्ति के लिए आपको हर रोज गर्म दूध पीना चाहिए। दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है। इसलिए दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है। अगर आपको मजबूत मासपेशियां चाहिये तो रोजाना ब्रेकफास्‍ट में दूध जरुर पियें।

मासिक धर्म के समय

मासिक धर्म के समय
6/6

कई महिलाओं में मासिक धर्म के समय मूड में बदलाव देखा जाता है। तो अगर आपको भी ऐसा होता है तो आपको केवल एक गिलास गरम दूध का पीना होगा। इससे आप बेहतर महसूस करेंगी।

Disclaimer