ठंडे और हैवी डाइट से हो सकती है एलर्जी, ऐसे करें बचाव

कुछ लोगों को खाद्य सामग्री से भी एलर्जी होती है। बहुत अधिक कफ को उत्तेजित करने वाले भोजन का सेवन आपके सिस्टम में अधिक कफ जमा कर सकता है जिससे आपको एलर्जिक राइनाइटिस होने की अधिक संभावना रहती है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 27, 2017

एलर्जी की वजह

एलर्जी की वजह
1/4

कुछ लोगों को खाद्य सामग्री से भी एलर्जी होती है। बहुत अधिक कफ को उत्तेजित करने वाले भोजन का सेवन आपके सिस्टम में अधिक कफ जमा कर सकता है जिससे आपको यह बीमारी होने की अधिक संभावना रहती है। बहुत ठंडा और हैवी डाइट आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप बहुत सारे डेयरी उत्पादों, मीठा, जंक फूड और कच्चे भोजन का सेवन करते हों, तो आपको संक्रमण होने की संभावना ज्‍यादा रहती है। आयुर्वेद के अनुसार शरीर में कफ असंतुलन के कारण भी एलर्जिक राइनाइटिस हो सकता है।

ऐसे भोजन से बचें

ऐसे भोजन से बचें
2/4

ठंडे और भारी भोजन के सेवन से जितना हो सके बचने की कोशिश करें। हमेशा गर्म और पके हुए आहार का सेवन ही करें। इसके साथ वैसे भोजन का सेवन करें जो आसानी से पच जाए। कच्ची सब्जियों का सेवन कम करें और डेयरी उत्पादों के अत्यधिक सेवन से बचें। प्रतिदिन निश्चित समय पर स्वस्थ और संतुलित भोजन का सेवन करें।

धूम्रपान के धूएं से बचें

धूम्रपान के धूएं से बचें
3/4

धूम्रपान के धुएं से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है इसलिए धूम्रपान करने वाले लोगों से दूर रहें। आपको अपनी गतिविधियों पर भी ध्यान रखना चाहिए। आप कुछ ऐसा न करें जिससे आपके कफ दोष के संतुलन पर प्रभाव पड़े। अपने आप को पर्यावरण के अनुसार ढालें जिससे आपको अच्छी नींद आए।

योग और व्‍यायाम जरूरी

योग और व्‍यायाम जरूरी
4/4

एलर्जी से छुटकारा दिलाने में योग को लाभकारी माना जाता है। कई योग आसन हैं जो श्वसन प्रणाली की एलर्जी में सुधार के लिए वास्तव में प्रभावी होते हैं। ये नाक की गंदगी को साफ करने में भी मदद करते हैं। इसके लिए आप सेतुबंधासन, सर्वांगासन, वीरभद्रासन और अर्ध चंद्रासना जैसे योग आसन कर सकते हैं जो आपकी श्वसन प्रणाली की एलर्जी की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे।

Disclaimer