इन 4 बहानों की वजह से नहीं छूटती सिगरेट की लत

कुछ लोग सिगरेट के हानिकारक प्रभावों को समझते हुए उसे छोड़ देते हैं मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो धूम्रपान की लत को कई चीजों से जोड़ देते हैं। जैसे उन्‍हें इस बात आदत हो गई है कि खाने के बाद सिगरेट पियें, या फिर दोस्‍तों के साथ घूमते फिरते वो स्‍मोकिंग करते ही हैं, टीवी देखते हुए हाथ अपने आप सिगरेट जला लेते हैं या ऐसे ही कई और बहाने। ये ऐसे बहाने हैं जो सिगरेट से आजादी नहीं दिला पाते हैं। आइए उन आदतों को जानें और इनसे पीछा छुड़ाएं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Nov 08, 2017

खाने के बाद सिगरेट

खाने के बाद सिगरेट
1/4

कुछ लोग कहते हैं कि उन्‍हें खाने के बाद सिगरेट पीने की जबरदस्‍त तलब लगती है, तो इसके लिए वो अपने आप को खाने के तुरंत बाद किसी दूसरे काम में व्‍यस्‍त कर लें, जैसे बरतन साफ करने लगें, कुछ पढ़ने लगें, खाना हजम करने के आसान करने लगें या कुछ और जो उन्‍हें इतना व्‍यस्‍त कर दे कि सिगरेट की याद ही ना आये।

दोस्‍तों के बहाने सिगरेट

दोस्‍तों के बहाने सिगरेट
2/4

दोस्‍तों से मुलाकात और सिगरेट का साथ तो जरूरी है, नहीं ऐसा बिलकुल नहीं है। अब जब दोस्‍तों के साथ बैठें तो सिगरेट को दूर रखने के लिए अपने ही दोस्‍तों को सिगरेट छोड़ने के लिए मोटिवेट करके उन्‍हें क्‍विटिंग बडी बना लें। ऐसा ना हो तो ऐसे दोस्‍तों के साथ बाहर जाना और उिनर करना अवाइड करें।

रिलैक्‍स के लिए सिगरेट

रिलैक्‍स के लिए सिगरेट
3/4

रिलैक्‍स करने के लिए सिगरेट पीनी होती है। इस बात का कोई मतलब नहीं क्‍योंकि सिगरेट का रिलैक्‍स करने से कोई रिश्‍ता नहीं है। इसकी बजाय हाथों में रिलैक्‍स बॉल लेकर उससे खेलें, चाय या काफी पीएं, योगासन करें, या फिर कोई खेल खेलें।

कार ड्राइव करने के दौरान सिगरेट

कार ड्राइव करने के दौरान सिगरेट
4/4

कार चलाते हुए सिगरेट पीने वाले कहते हैं कि छोड़ना मुमकिन नहीं। बिलकुल गलत सबसे पहले तो कार से सारी सिगरेट हटा दें और पसंदीदा म्‍यूजिक सुनते हुए कार चलायें। सबसे बेहतर है कि पब्‍लिक ट्रांसपोर्ट से चलें, या कार फिर पूल कर लें। ऐसे ही कई बहाने हो सकते हैं जो आप में से बहुत से लोग अपनी स्‍मोकिंग की आदत को डिफेंड करने के लिए बनाते होंगे। तो इसी तरह के सैंकड़ों तरीके हैं इस तीव्र इच्‍छा को टाल कर सिगरेट को छोड़ने के।

Disclaimer