चेरी टमाटर खाने के 8 फायदे

चेरी टमाटर कैंसर से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में हमारी मदद कर सकता है। चलिए जानते हैं इसके फायदे (Cherry Tomato benefits)- ​

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 03, 2021

1/10

चेरी टमाटर देखने में जितना प्यारा लगता है, स्वाद और सेहत के लिहाज से उतना ही फायदेमंद है। इसके सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव किया जा सतता है। इसमें विटामिन सी भरपूर रूप से होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार होता है। चेटी टमाटर एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो मोटापे को भी कंट्रोल कर सकता है। चलिए जानते हैं चेरी टमाटर खाने के फायदे (Health benefits of Cherry Tomatoes)

कैंसर से करे बचाव

कैंसर से करे बचाव
2/10

चेरी टमाटर को डाइट में शामिल करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। दरअसल, चेरी टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर के फ्री रेडिकल्स के साथ मिलकर कैंसर को रोकने में मददगार होते हैं। जिससे आपके शरीर में कैंसर की कोशिकाएं धीमी गति से बढ़ती हैं।

स्किन की परेशानियां करे दूर

स्किन की परेशानियां करे दूर
3/10

चेरी टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। साथ ही इसमें विटामिन सी और लाइकोपीन की अधिक मात्रा होती है, जो स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। स्किन से जुड़ी परेशानियों को कम करने के लिए आप चेरी टमाटर का सेवन कर सकते हैं। 

डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी

डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी
4/10

डायबिटीज मरीजों के लिए भी चेरी टमाटर का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें बायोएक्टिव यौगिक गुण मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज और हृदय रोगियों के लिए लाभकारी माने जाते हैं। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए अगर आपको डायबिटीज है, तो इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करें। 

आंखों के लिए है फायदेमंद

आंखों के लिए है फायदेमंद
5/10

चेरी टमाटर विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आपकी आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप अपनी आंख को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो चेरी टमाटर को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए भी चेरी टमाटर का सेवन किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
6/10

चेरी टमाटर में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए पोटेशियम युक्त आहार अच्छा माना जाता है। इसलिए अगर आपको हाई बीपी की समस्या है, तो चेरी टमाटर को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। 

हड्डियों को करे मजबूत

हड्डियों को करे मजबूत
7/10

चेरी टमाटर हड्डियों से जुड़ी परेशानियों को कंट्रोल करने में सहायक माना जाता है। इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम की भी उपलब्धता होती है, जो हड्डियों के लिए बेहतर माना जाता है। इसके अलावा चेरी टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर के सेल्स को रिकवर करने में सहायक होता है।

पाचन तंत्र को करे मजबूत

पाचन तंत्र को करे मजबूत
8/10

चेरी टमाटर के सेवन से आप अपने पाचन को मजबूत कर सकते हैं। चेरी टमाटर में मौजूद पोषक तत्व पाचन की क्रिया को संतुलित रखता है। साथ ही यह पेट में बनने वाली गैस, कुपच और अन्य परेशानियों को कंट्रोल कर सकता है। इसलिए अपने नियमित के डाइट में चेरी टमाटर को जरूर शामिल करें। 

इम्यूनिटी को करे बूस्ट

इम्यूनिटी को करे बूस्ट
9/10

चेरी टमाटर में विटामिन सी भरपूर रूप से होता है। साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक होता है। वायरल और फंगल इंफेक्शन से बचाव के लिए इम्यूनिटी का बूस्ट होना बेहद जरूरी है। इसलिए अगर आप अपने इम्यून पावर को बूस्ट करना चाहते हैं, तो अपने डाइट में चेरी टमाटर को जरूर शामिल करें। 

10/10

चेरी टमाटर का सेवन स्वास्थ के लिए लाभकारी माना जाता है। इसका सेवन आप सलाद, सब्जी या फिर अन्य डिशेज को तैयार करके कर सकते हैं। लेकिन ध्य़ान रखें कि अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 

Disclaimer