चीजें जो दांतों पर डालती हैं बुरा असर

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 24, 2012
दिन भर में इस्‍तेमाल करने वाली कुछ चीजें दांतों की सुंदरता को छीनकर हमें दूसरों के सामन हंसी का पात्र बना सकती हैं। आइए ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में जानते हैं जो हमारे दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी नहीं होती है।
  • 1

    दांतों पर असर

    स्‍वस्‍थ और चमकते दांत किसी की भी सुंदरता और व्‍‍यक्तित्‍व में चार चांद लगा सकते हैं। हालांकि दिन में दो बार ब्रश और उचित साफ-सफाई से दांत मोतियों से चमकदार और मजबूत बने रह सकते हैं। लेकिन हमारी दिन भर की कुछ चीजें दांतों की सुंदरता को छीनकर हमें दूसरों के सामन हंसी का पात्र बना देती हैं। आइए ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में जानते हैं जो हमारे दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी नहीं होती है।

    दांतों पर असर
    Loading...
  • 2

    ब्‍लैक कॉफी

    दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के बिना करना कुछ लोगों के लिए नागवार है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि ब्‍लैक कॉफी के एक कप से आपके दांतो पर दाग लग सकते है। दांतों पर धब्‍बे के लिए सिगरेट के बाद सबसे ज्‍यादा बुरा असर चाय और कॉफी का पड़ता है।

    ब्‍लैक कॉफी
  • 3

    रेड वाइन

    रेड वाइन दिल के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन यह आपकी मुस्कान को जल्दी और आसानी से मंद कर सकता है। रेड वाइन पीने से आपके दांतों पर धब्‍बे पड़ सकते हैं। यदि आप रेड वाइन पीने से अपने आपको रोक नही सकते तो शराब पीने के बाद अपने मुंह में पानी ले कर अच्‍छे से कुल्‍ला कर लें ताकि आप इसके गंभीर परिणाम से बच सके।

    रेड वाइन
  • 4

    कोला

    डार्क सोडा दांतों के लिए हानिकारक होता हैं क्योंकि इसमें कृत्रिम रंग होता है जिनसे दांतो में दाग लग सकते है। जब आप सोडे को पीते है तो का इसका तापमान बढ़ा हुआ होता है जो दांतो के लिए अच्‍छा नही होता। इसका बुरा परिणाम आपके दांतों पर पड़ता है और दांतों पर धब्‍बे पड़ जाते हैं।

    कोला
  • 5

    जामुन

    जामुन में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं, लेकिन इसे खाने से दांतो पर गहरे नीले रंग के दाग पड़ जाते है। आप इसके गुणों का फायदा लेना चाहते हैं तो कोई दिक्‍कत नहीं, लेकिन जामुन खाने के बाद पानी से अच्‍छे से अपने दांतों की सफाई अवश्‍य कीजिए। इससे दांतों पर दाग लगने की संभावना कम होती है।

    जामुन
  • 6

    टमाटर सॉस

    खाने के बीच मे सॉस का महत्‍वपूर्ण स्‍थान है, और खाने के साथ टमाटर से बने सॉस आपके खाने को ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट बनाते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि टमाटर के सॉस से दांतो पर दाग लग सकते हैं। इसलिए दांतों की सफेद बनाये रखने के लिए टमाटर सॉस खाने से परहेज करें।

    टमाटर सॉस
  • 7

    करी

    लगभग हर भारतीय सब्‍जी करी प्रधान होती है। लेकिन इसमें इतने मसालों का प्रयोग होता है कि इसको खाने के बाद दांतो में दाग लग जाते है। अगर आपको इस समस्‍या से बचना है तो खाने के बाद पानी से अच्‍छे से कुल्‍ला करें। हो सके तो करी सप्‍ताह में एक या दो बार ही खायें।

    करी
  • 8

    एनर्जी ड्रिंक

    आजकल युवा अपनी एनर्जी को बनाये रखने के लिए जमकर एनर्जी ड्रिंक का सहारा ले रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं यह एनर्जी ड्रिंक आपके दांतो को खराब कर सकता है। सदर्न इलिनॉइस यूनिवर्सिटी एनर्जी ड्रिंक में एसिड के ऊंचे स्तर के चलते दांतों के सुरक्षा कवच यानी इनेमल की परत हटने लगती है। इनमेल हटने पर दांतों को ठंडा व गर्म अधिक महसूस होता है। इसके अलावा एनर्जी ड्रिंक में मिला एसिड से दांतों की सफेदी भी कम होने लगती है।

    एनर्जी ड्रिंक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK