उम्र के साथ महिलाओं के ब्रेस्‍ट में इस तरह से होता है बदलाव

ये बात लगभग हर महिला जानती है कि एक दिन ब्रेस्‍ट वैसे नहीं लगेगी जैसे कि आज लग रही हैं। इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें कि आपके ब्रेस्‍ट में हर दस साल बाद यानी 20, 30 और 40 की उम्र में किस तरह के बदलाव आते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Mar 17, 2016

आपकी उम्र और ब्रेस्‍ट में बदलाव

आपकी उम्र और ब्रेस्‍ट में बदलाव
1/6

सुंदर दिखना हर महिला का सपना होता है। अपने चारों ओर हम आकर्षक काया वाली महिलाओं को देखते है। अच्‍छी काया वाली महिलाओं को ही परफेक्ट फिगर माना जाता है। और इस काया में ब्रेस्ट का अपना महत्त्व होता है। लेकिन ये बात लगभग हर महिला जानती है कि एक दिन ब्रेस्‍ट वैसे नहीं लगेगी जैसे कि आज लग रही हैं। लेकिन कई महिलाओं को लगता है कि शायद उसमें कोई बदलाव नहीं होता। आप सही भी हो सकती हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि जब तक आप उस उम्र तक पहुंचे तब तक इनमें कोई बदलाव आयेगा ही नहीं। तो आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें कि आपके ब्रेस्‍ट में हर दस साल बाद किस तरह के बदलाव आते हैं।

20 की उम्र के बाद आने वाले बदलाव

20 की उम्र के बाद आने वाले बदलाव
2/6

इस उम्र में आपकी ब्रेस्‍ट ए-साइज वाली नहीं रहती, जो आपके टीन्‍स में थी। आपके 20 में ब्रेस्ट अच्छे से बढ़ते हैं, और आपके वजन के घटने या बढ़ने के हिसाब से उनकी साइज भी बदलती रहती है। गर्भावस्‍था और बच्चे को दूध पिलाने के समय ब्रेस्ट का साइज बढ़ जाता है। इसके बाद या तो साइज वहीं रहता हैं या उससे साइज उससे भी छोटा हो जाता हैं। गर्भावस्‍था के कारण आपके निपल्‍स बड़े और डार्क हो सकते हैं, लेकिन घबराये नहीं क्‍योंकि गर्भावस्‍था के बाद में वो वापस सामान्य हो जाते हैं।

आम बात है सूजन होना

आम बात है सूजन होना
3/6

सूजन का मतलब ये नहीं है कि कुछ गड़बड़ है, आप घबराएं इससे पहले ये जान लें कि आपके 20 की उम्र के बाद होना सूजन होना बहुत कॉमन बात है। ऐसा पीरियड्स में होने वाले हार्मोंनल बदलाव यानी एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन में बदलाव के कारण होता है।

30 की उम्र के बाद बदलाव

30 की उम्र के बाद बदलाव
4/6

30 की उम्र के बाद ब्रेस्‍ट में स्ट्रेच होना सामान्य बात है। अगर आपके बच्चे हैं और आपका वजन बहुत ज्‍यादा बढ़ा या घटा है तो ब्रेस्ट की त्वचा का स्ट्रेच होना सामान्य बात है। यानी इस समय ब्रेस्‍ट का थोड़ा बहुत लटकना और स्ट्रेच मार्क्स होना सामान्य है। इस दौर से लगभग हर महिला गुजरती ही है। अगर आप इससे बचना चाहती हैं तो अपना वजन बरकरार रखें– इससे त्वचा में स्ट्रेच और लटकन नहीं होती।

40 की उम्र के बाद

40 की उम्र के बाद
5/6

40 की उम्र के बाद ब्रेस्‍ट को फर्म और लिफ्ट करने के लिए जिम्‍मेदार 'कोलेजन' उम्र के साथ सुस्‍त हो जाता है, और ब्रेस्‍ट का लचीलापन कम होने लगता है। साथ ही जैसे-जैसे आप मेनोपॉज के करीब आने लगती है आपकी बॉडी में एस्‍ट्रोजन का बनना कम हो जाता है, जिससे ब्रेस्‍ट में कई बदलाव आने लगते हैं। इस उम्र में ब्रेस्‍ट टिश्‍यू फैट से बदल जाते हैं और ब्रेस्‍ट फर्म होने की जगह सॉफ्ट हो जाती है। यह प्रक्रिया ब्रेस्ट में एक समान नहीं होती, जिससे ब्रेस्ट कुछ हिस्सो में फर्म और कुछ हिस्सों में सॉफ्ट महसूस हो जाती है। एक हिस्‍सा फैटी होने पर उसके पास की त्‍वचा के मुकाबले लंपी महसूस होने लगता है। लंप सॉफ्ट होने पर घबराये नहीं, लेकिन अगर फर्म महसूस होता है तो तुरंत टेस्ट करवायें। इस उम्र पर पहुंचने के बाद महिलाओं को ब्रेस्ट की नियमित रूप से खुद से जांच करनी चाहिए और समय-समय पर डॉक्टर को भी दिखाते रहना चाहिए।

ब्रेस्ट में बदलाव के कारण

ब्रेस्ट में बदलाव के कारण
6/6

लड़कियों के ब्रेस्ट फैट,  लिम्‍फ नोड्स, नर्व्स, मिल्क सिस्टम, रेशेदार ऊतक और नसों से बने होते हैं। इसलिए लैम्प्स होना या डेन्सिटी में बदलाव होना सामान्य और प्राकृतिक है। आपके पीरियड्स के समय होने वाले हॉर्मोनल बदलाव के प्रति आपके ब्रेस्ट बहुत संवेदनशील होते हैं, इसलिए वो महीने के अलग-अलग समय में अलग-अलग महसूस होते हैं। हालांकि यह बदलाव धीरे-धीरे ही होते हैं, लेकिन आप अचानक इन्हें एक दिन नोटिस करती हैं और आपको लगता है कि ये बदलाव रातों रात हो गया। जो बहुत ही सामान्‍य है और इसके लिए चिंता लेने की जरूरत नहीं है। आपकी शरीर जटिल जरूर है, लेकिन खूबसूरत और लाजवाब भी है….तो इसमें होने वाले बदलाव को प्यार से अपनायें!Image Source : Getty

Disclaimer